श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने भारत की तरह संसद को मजबूत करने का प्रस्ताव रखा

Sri Lankan PM proposes to strengthen Parliament like India
श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने भारत की तरह संसद को मजबूत करने का प्रस्ताव रखा
श्रीलंका श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने भारत की तरह संसद को मजबूत करने का प्रस्ताव रखा
हाईलाइट
  • शक्तिशाली और मजबूत कानून

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने रविवार को जोर देकर कहा कि संकटग्रस्त देश की संसद को भारत और अन्य देशों की तरह अधिक शक्तियों के साथ मजबूत किया जाना चाहिए।

विक्रमसिंघे ने एक विशेष बयान देते हुए प्रस्तावित किया कि स्वतंत्रता पूर्व राज्य परिषद के समान एक प्रणाली को सार्वजनिक वित्त की निगरानी के लिए पेश किया जाना चाहिए और संसद को मौद्रिक शक्तियों का प्रयोग करने में सक्षम बनाने के लिए शक्तिशाली और मजबूत कानून बनाना चाहिए।

पीएम ने कहा, अब हमें अपनी संसद की संरचना को बदलने और संसद की मौजूदा प्रणाली या वेस्टमिंस्टर प्रणाली और राज्य परिषदों की प्रणाली को मिलाकर एक नई प्रणाली बनाने की जरूरत है।

विक्रमसिंघे ने टेलीविजन पर सार्वजनिक भाषण में कहा, सबसे पहले, मौजूदा कानूनों को मजबूत करने की जरूरत है, ताकि संसद को मौद्रिक शक्तियों के प्रयोग में उन शक्तियों को दिया जा सके। यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड और भारत जैसे देशों के उदाहरण के बाद, हम एक मजबूत और अधिक का प्रस्ताव कर रहे हैं शक्तिशाली कानून।

गंभीर वित्तीय संकट से पीड़ित श्रीलंकाई लोगों ने राजपक्षे सरकार और उनके समर्थकों द्वारा हिंसक प्रतिरोध के साथ 50 दिनों से अधिक समय तक बिना रुके सड़क पर लड़ाई शुरू की थी।

गुस्साए लोगों ने पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे के घरों सहित सरकारी राजनेताओं के 50 से अधिक घरों को आग लगा दी थी। हिंसा में एक सांसद सहित नौ लोगों की मौत हो गई, इसके अलावा 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे और उनके मंत्रिमंडल को पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, उसके बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने विपक्ष से विक्रमसिंघे को पीएम के रूप में नियुक्त किया।

अपने संबोधन के दौरान विक्रमसिंघे ने इस बात पर भी जोर दिया कि राजनीतिक क्षेत्र में दो प्रमुख मुद्दे हैं - 21वें संशोधन के साथ संवैधानिक परिवर्तन कार्यकारी अध्यक्ष की शक्तियों को कमजोर करने और संसद को मजबूत करने के लिए और कार्यकारी अध्यक्ष पद को समाप्त करने के लिए।

उन्होंने आरोप लगाया कि महिंदा राजपक्षे की सरकार द्वारा पेश किए गए 20वें संशोधन द्वारा संसदीय शक्तियों के कमजोर होने के कारण संसद का कामकाज पंगु हो गया है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 May 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story