पुतिन के हटने तक यूक्रेन के लिए समर्थन जारी रहना चाहिए : जॉनसन

Support for Ukraine must continue until Putin leaves: Johnson
पुतिन के हटने तक यूक्रेन के लिए समर्थन जारी रहना चाहिए : जॉनसन
रूस-यूक्रेन तनाव पुतिन के हटने तक यूक्रेन के लिए समर्थन जारी रहना चाहिए : जॉनसन
हाईलाइट
  • यूक्रेन का समर्थन

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन के अन्य हिस्सों में क्रीमिया पर दोबारा कब्जा करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन ने कहा कि देशों को यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखना चाहिए, जब तक कि रूसी सेना अपने क्षेत्र वापस नहीं चली जाती।

क्रीमिया पर 2014 में रूस द्वारा कब्जा कर लिया गया था और जॉनसन ने चेतावनी दी थी कि छह महीने पहले मास्को की सेना द्वारा आक्रमण के बाद पुतिन यूक्रेन के अन्य हिस्सों में प्रक्रिया को दोहराने की कोशिश करेंगे।

बोरिस जॉनसन ने यह टिप्पणी मंगलवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय क्रीमिया प्लेटफॉर्म सम्मेलन में अपने संबोधन में की।

जॉनसन ने कहा कि क्रीमिया को 2014 से रूस द्वारा सशस्त्र शिविर में बदल दिया गया था और फरवरी में आक्रमण के लिए लॉन्च पैड में से एक के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

जॉनसन ने चेतावनी दी, पुतिन यूक्रेन के अन्य हिस्सों में, जो उसने क्रीमिया के साथ किया है, करने की योजना बना रहा है। वह दिखावटी जनमत संग्रह तैयार कर रहा है। जॉनसन ने कहा कि क्रीमिया या किसी अन्य यूक्रेनी क्षेत्र के रूस के कब्जे को कभी भी मान्यता नहीं दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, पुतिन के हमले का सामना करने के लिए हमें अपने यूक्रेनी दोस्त को सभी सैन्य, मानवीय, आर्थिक और राजनयिक समर्थन देना जारी रखना चाहिए, जब तक कि रूस इस भयानक युद्ध को समाप्त नहीं कर लेता और पूरे यूक्रेन से अपनी सेना वापस नहीं ले लेता। जॉनसन ने जेलेंस्की के साथ करीबी रिश्ता बना लिया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Aug 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story