अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों के बीच सीरिया ईंधन की कमी से जूझ रहा

Syria grapples with fuel shortage amid US-led sanctions
अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों के बीच सीरिया ईंधन की कमी से जूझ रहा
सीरिया अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों के बीच सीरिया ईंधन की कमी से जूझ रहा
हाईलाइट
  • सीरियाई शहरों में गैस स्टेशनों पर आपूर्ति बाधित है

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। सर्दी के कोहरे की चादर के साथ गिरते तापमान के बीच सीरिया की राजधानी दमिश्क में लोग ईंधन की कमी और अन्य प्रतिकूलताओं से जूझ रहे हैं। हालांकि अमेरिकी नेतृत्व वाले आर्थिक प्रतिबंधों और विद्रोही नियंत्रित क्षेत्रों में प्रमुख तेल और गैस क्षेत्रों तक पहुंच की कमी के प्रभाव के तहत स्थानीय लोगों के लिए ईंधन संकट कोई नई बात नहीं है लेकिन पिछले दो हफ्तों में शीत लहर ने इसकी कमी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।

प्रमुख सीरियाई शहरों में गैस स्टेशनों पर आपूर्ति बाधित है, जिससे कई लोग कारों का उपयोग कम करने या ब्लैक मार्केट से ईंधन खरीदने के लिए मजबूर हैं। उन्हें 20 लीटर ईंधन के लिए 50 डॉलर खर्च करना पड़ता है। 11 साल पहले सीरिया में युद्ध छिड़ने के बाद पहली बार, सरकार ने तीन दिन का लंबा सप्ताहांत लागू किया है, जो साल के अंत तक चलेगा और ईंधन बचाने के लिए सभी क्रॉस-सिटी स्पोर्ट्स गेम्स को निलंबित कर दिया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने उद्योगों में भारी उपकरणों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले डीजल की कीमतों में भी वृद्धि की और काला बाजारी के खिलाफ चेतावनी दी। यह सब सीरियाई पाउंड के मूल्य में गिरावट और दमिश्क के समृद्ध इलाकों में भी लंबे समय तक बिजली कटौती के साथ जुड़ा हुआ है। दमिश्क में आंतरिक परिवहन के लिए जनरल कंपनी के निदेशक मौरिस हद्दाद का हवाला देते हुए, स्थानीय अल-वतन समाचार पत्र ने शनिवार को बताया कि, सरकार ने सख्त डीजल कोटा निर्धारित किया है, जिससे कंपनी द्वारा दी जाने वाली दैनिक बस सेवाओं में कमी आई है।

इस बीच, स्थानीय अतहर-प्रेस समाचार वेबसाइट ने बताया कि, दमिश्क में कई निजी बेकरियां ईंधन की कमी के कारण बंद हो गई हैं। जनता के बीच अनिश्चितता की भावना को कम करने के लिए, सेंट्रल बैंक ऑफ सीरिया ने शनिवार को एक बयान जारी कर दिसंबर में राज्य कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने में कोई देरी नहीं करने का वादा किया। केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसके पास महीनों के लिए ही नहीं बल्कि वर्षों के लिए पर्याप्त तरलता है और विदेशी मुद्राओं का पर्याप्त स्टॉक है।

सीरियाई सरकार ने अमेरिकी प्रतिबंधों पर मौजूदा ईंधन संकट को जिम्मेदार ठहराया है, जिसने ईंधन और तेल टैंकरों के लिए सीरियाई तट तक पहुंचना कठिन बना दिया है। सरकार द्वारा संचालित अल-बाथ अखबार ने शनिवार को बताया कि ग्रीक तट से अमेरिकी समुद्री बलों द्वारा पकड़ा गया एक तेल टैंकर मंगलवार को लगभग 1 मिलियन बैरल कच्चा तेल लेकर सीरियाई शहर बनियास के बंदरगाह पर पहुंचा। समाचार पत्र द्वारा उद्धृत एक अनाम आधिकारिक स्रोत ने कहा कि, यदि अधिक टैंकर बिना किसी रुकावट के आ सकते हैं तो सीरियाई ईंधन बाजार में शांति लौटने की उम्मीद है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Dec 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story