विनाशकारी भूकंप के बाद तालिबान ने अंतर्राष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई

Taliban appeals for international help after devastating earthquake
विनाशकारी भूकंप के बाद तालिबान ने अंतर्राष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई
अफगानिस्तान में भूकंप का कहर विनाशकारी भूकंप के बाद तालिबान ने अंतर्राष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई
हाईलाइट
  • भूकंप का केंद्र खोस्त शहर से 44 किमी दूर था

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। 6.1 तीव्र गति से आए भूकंप में कम से कम 1,000 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद देश की तालिबान सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मदद की गुहार लगाई है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के वरिष्ठ अधिकारी अब्दुल कहर बाल्खी ने एक बयान में कहा कि शासन जरूरत के हिसाब से लोगों की आर्थिक रूप से मदद करने में असमर्थ है, क्योंकि अफगानिस्तान मानवीय और आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

भूकंप का केंद्र खोस्त शहर से 44 किमी दूर था, लेकिन झटके पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए थे। सहायता एजेंसियों, पड़ोसी देशों और विश्व शक्तियों द्वारा मदद मिलने के बावजूद बाल्खी ने कहा कि सहायता को काफी हद तक बढ़ाने की जरूरत है, क्योंकि यह एक विनाशकारी भूकंप है, जिसे दशकों में अनुभव नहीं किया गया।

इस बीच, तालिबान के सर्वोच्च नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा ने दावा किया कि सैकड़ों घर नष्ट हो गए और मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि बचाव दल और आपातकालीन कर्मचारी अभी भी मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

प्रभावित क्षेत्रों के स्थानीय लोगों के अनुसार, भूकंप के बाद तालिबान द्वारा ढीला रवैया अपनाया गया। घटना के लगभग आठ घंटे बाद तालिबान कैबिनेट के सदस्यों ने चिकित्सा निकासी की सुविधा के लिए पांच हेलीकॉप्टरों को भेजा। सरकार ने घोषणा की है कि वह पीड़ितों के परिवारों के लिए 100,000 और घायलों को 50,000 का भुगतान करेगी।

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jun 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story