तालिबान: प्रतिनिधिमंडल ने नॉर्वे में अफगान नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात की

January 24th, 2022

हाईलाइट

  • तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने नॉर्वे में अफगान नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात की

डिजिटल डेस्क, काबुल। मीडिया रिपोटरें के अनुसार, अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में एक तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने ओस्लो में अफगान नागरिक समाज के सदस्यों के एक समूह से मुलाकात की, जिसके दौरान दोनों पक्ष युद्धग्रस्त राष्ट्र की बेहतरी के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। रविवार को बैठक के बाद काबुल में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, प्रतिभागियों ने धैर्यपूर्वक एक-दूसरे की राय सुनी और देश की मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए कहा कि अफगानिस्तान सभी अफगानों का साझा घर है, और इस बात पर जोर दिया कि सभी अफगानों को देश की राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा समृद्धि के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।

बैठक के प्रतिभागियों ने माना कि समझ और संयुक्त सहयोग ही अफगानिस्तान की सभी समस्याओं का एकमात्र समाधान है। बयान में कहा गया, सभी प्रतिभागियों ने एक स्वर में ऐसी बैठकों को देश हित में करने की घोषणा की। अफगान नागरिक समाज के सदस्यों के नामों का अभी खुलासा नहीं किया गया है। अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत थॉमस वेस्ट, जो वर्तमान में ओस्लो में भी हैं, ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने बैठक आयोजित करने के लिए नॉर्वे की पहल का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि अफगान नागरिक समाज और तालिबान को बातचीत के लिए एक साथ लाने की हमारे मेजबानों की पहल का स्वागत करते है। नागरिक समाज के नेता स्वस्थ और समृद्ध अर्थव्यवस्थाओं और समाजों की रीढ़ हैं।

जैसा कि हम सहयोगियों, भागीदारों और राहत संगठन के साथ मानवीय संकट को संबोधित करना चाहते हैं, हम एक स्थिर, अधिकारों का सम्मान और समावेशी अफगानिस्तान में हमारी चिंताओं और हमारे स्थायी हित के बारे में तालिबान के साथ स्पष्ट कूटनीति जारी रखेंगे। प्रतिनिधिमंडल शनिवार रात नॉर्वे पहुंचा। अगस्त 2021 में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद यह उनकी पहली यूरोप यात्रा है।

 

आईएएनएस