दैनिक भास्कर हिंदी: इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के 2-राष्ट्र समाधान की संभावनाएं अभी दूर

November 28th, 2020

हाईलाइट

  • इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के 2-राष्ट्र समाधान की संभावनाएं अभी दूर

संयुक्त राष्ट्र, 28 नवंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के 2-राष्ट्र समाधान की संभावना और अधिक दूर हो रही हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शुक्रवार को एक बयान में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि 2-राष्ट्र समाधान की संभावनाएं अधिक दूर हो रही हैं। उन्होंने यह बात उन कारकों की ओर इशारा करते हुए कही, जिसमें अवैध बस्तियों का विस्तार, फिलिस्तीनी घरों और संरचनाओं को नष्ट करना, हिंसा और लगातार आतंकवादी गतिविधियों का जारी रहना शामिल है।

29 नवंबर को फिलिस्तानी लोगों के साथ एकजुटता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर महासचिव ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने फिलिस्तीनी अर्थव्यवस्था को कम कर दिया है और गाजा में स्थिति ठीक नहीं है।

गुटेरेस ने कहा कि वह फिलिस्तीनियों और इजरायलियों के संघर्ष को सुलझाने और विवाद को खत्म करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुरूप अंतरराष्ट्रीय कानून और द्विपक्षीय समझौतों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) की वित्तीय स्थिति पर भी अपनी चिंता व्यक्त की और सभी सदस्य राज्यों से अपील की कि वे महामारी के दौरान फिलिस्तीन शरणार्थियों की अहम मानवीय और विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक योगदान दें।

फिलिस्तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकता का यह दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2 दिसंबर 1977 से शुरू किया गया था, जो हर साल मनाया जाता है।

इस मौके पर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय और जिनेवा, नैरोबी, वियना और दुनिया भर के अन्य शहरों में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

एसडीजे/एसजीके

खबरें और भी हैं...