ब्रिटेन में हुई पेट्रोल की भारी किल्लत, जानें बड़ी वजह

There was a huge shortage of petrol in Britain, know the big reason
ब्रिटेन में हुई पेट्रोल की भारी किल्लत, जानें बड़ी वजह
लंदन ब्रिटेन में हुई पेट्रोल की भारी किल्लत, जानें बड़ी वजह
हाईलाइट
  • ब्रिटेन में हुई पेट्रोल की भारी किल्लत

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में अचानक पेट्रोल की भारी किल्लत का मामला सामने आया  है। इससे हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सेना की मदद लेने को सोच रहे हैं। बता दें कि ब्रिट्रेन में अधिकांश पंप सूखे पडे़ हैं। जिससे काफी हालात बिगड़ चुके हैं, वहां पेट्रोल पंप पर लोगों की भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा है।
 
पुलिस कर रही है मशक्कत
 
बता दें कि ‘द सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में ही ब्रिटेन में पेट्रोल की जबरदस्त किल्लत हो गई है। करीब 90 फीसदी पेट्रोल पंप सूखे पड़े हैं। लोग घबराए हुए हैं और ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल खरीदने के लिए इधर से उधर दौड़ रहे हैं। ऐसे में जिन पंपों पर सप्लाई चालू है, वहां मारामारी जैसी स्थिति उत्पन्न है। लोगों को नियंत्रित करने में पुलिस के भी पसीने छूट रहे हैं। इसलिए सेना की तैनाती पर विचार किया जा रहा है।

ये है बड़ी वजह

ब्रिटेन में पेट्रोल की किल्लत के ब्रेक्जिट सहित कई कारण हैं, लेकिन सबसे बड़ी वजह है ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी। इस कमी के वजह से सप्लाई चेन बुरी तरह प्रभावित हुई है। नतीजतन रिफाइनरी से पेट्रोल पंपों तक तेल नहीं पहुंच रहा है और लोग परेशान हो रहे हैं। पूरे ब्रिटेन में लगभग एक जैसा नजारा है। फ्यूल स्टेशनों पर वाहनों की लंबी-लंबी लाइन हैं, लोग एक-दूसरे से झगड़ रहे हैं। इससे दिनों दिन काफी समस्याएं बढ़ रहीं हैं।

ड्राइवर की किल्लत 

आपको बता दें कि  ब्रिटेन की रोड हॉलेज असोसिएशन ने बताया है कि ब्रिटेन को 1 लाख से अधिक ड्राइवर्स की जरूरत है, ताकि फ्यूल स्टेशन और सुपरमार्केट स्टोर्स की मांग को पूरा किया जा सके। ड्राइवर्स की कमी कोरोना वायरस महामारी, ब्रेक्जिट सहित दूसरे कारणों के चलते हुई है। उधर, प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट की प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि हम किसी भी तात्कालिक समस्या से बचने के लिए अस्थायी उपाय देख रहे हैं, लेकिन हम जो भी उपाय पेश करेंगे वो बहुत सख्ती से सीमित समय के लिए लागू होंगे।

अस्थायी वीजा जारी करने की तैयारी!

दरअसल, सरकार का कहना है कि पेट्रोल की कमी है, लेकिन मीडिया उसे जरूरत से ज्यादा बड़ा करके दिखा रहा है। जिसकी वजह से लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं और स्थिति बिगड़ रही है। सरकार हालात की गंभीरता को समझते हुए ट्रक ड्राइवर्स को अस्थायी वीजा  जारी करने की घोषणा कर सकती है, ताकि श्रमिकों की कमी को दूर किया जा सके। ब्रिट्रेन के पीएम ने कहा है कि भारी माल वाहन चालकों की कमी को दूर करने के लिए अस्थायी उपायों पर विचार किया जा रहा है। 


 

Created On :   27 Sep 2021 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story