अमेरिका में गन कल्चर के खिलाफ हजारों की तादाद में लोग सड़क पर उतरे, कठोर कानून की मांग की

Thousands of people took to the streets against gun culture in America, demanding strict laws
अमेरिका में गन कल्चर के खिलाफ हजारों की तादाद में लोग सड़क पर उतरे, कठोर कानून की मांग की
गन कल्चर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन अमेरिका में गन कल्चर के खिलाफ हजारों की तादाद में लोग सड़क पर उतरे, कठोर कानून की मांग की
हाईलाइट
  • हाथों में पोस्टर लेकर कानून में बदलाव की मांग की

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका में इन दिनों गन कल्चर को लेकर मामला तूल पकड़ लिया है। वहां की जनता इसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग कर रही है। दरअसल, हाल ही में अमेरिका में बंदूक हिंसा के कई मामला सामने के बाद लोगों का आक्रोश काफी बढ़ गया है। जिसके चलते सभी लोग सड़कों पर उतर कर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं और कानून को बदलने की मांग कर रहे हैं।

वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन भी हथियार रखने के कानूनों में बदलाव की बता कर चुके हैं।  कानून को बदलने के समर्थन में कई अमेरिकी दिग्गज हस्तियों ने भी अपनी सहमति जताई है। देखें सड़कों पर कई शहरों की विरोध प्रदर्शन के दौरान की कुछ तस्वीरें।

हजारों की संख्या में उतरे अमेरिकी

हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरे 

अमेरिका के लोगों ने बंदूक संस्कृति के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और इसके लिए कठोर कानून की मांग की है। बंदूक रखने के कारण कई जगहों पर हिंसा की घटना आए दिन देखने को मिलती है। जिसकी  वजह से वहां की जनता गन कल्चर पर पाबंदी की मांग कर रही है। इन कल्चर की वजह से अमेरिका में हाल ही के दिन में गोलाबारी में इजाफा हुआ है। जिसकी वजह से अमेरिकी नागरिक मजबूर होकर सड़कों पर उतरे हैं। 

पिछले माह हुई थी बड़ी घटना

पिछले महीने गन वायलेंस की 2 बड़ी घटनाएं 

गौरतलब है कि पिछले माह गन कल्चर के कारण ही दो लोगों को अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ा था। टेक्सास के उवालदे में एक प्राथमिक स्कूल में हुई गोलीबारी की घटना से 19 बच्चों सहित दो वयस्कों की मौत हो गई थी। इसके बाद में ही बफेलो सुपर मार्केट में हुई भीषण गोलीबारी में भी 10 लोगों की जान चली गई थी। एक के बाद एक हो रही इन्हीं घटनाओं के कारण ही अमेरिका में बंदूक कल्चर का जमकर विरोध हो रहा है। 

प्रदर्शन में इन हस्तियों ने लिया हिस्सा

कई चर्चित हस्तियों ने प्रदर्शन में लिया हिस्सा 

हिंसा कहीं भी हो, समाज के लिए घातक है। अमेरिका में बढ़ते हिंसा का मुख्य कारण गन संस्कृति मानी जाती है। अमेरिका में अब इस नियम को कठोर बनाए जानें की मांग की जा रही है। कोलंबिया प्रांत की मेयर म्यूरियल बोसेर तो खुलकर विरोध कर रही हैं। उन्होंने साफ कह दिया है कि मैं उन लाखों अमेरिकी नागरिकों की तरफ से बोल रही हूं, जो कांग्रेस से बंदूक रखने संबंधी नए कानूनों को मजूंरी देने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का कर्तव्य है कि वह हमें और हमारे बच्चों को बंदूक के कारण होने वाली हिंसा से बचाए। मेयर भी खुलकर पर गन कल्चर का विरोध कर रही हैं और इसके खिलाफ कठोर कानून की मांग कर रही हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति भी समर्थन में उतरे

 Joe Biden ने भी प्रदर्शन का किया है समर्थन 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद गन कल्चर के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन का खुद समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस से कहा है कि नए बंदूक सुरक्षा कानून को जल्द ही मंजूरी दी जाए। गौरतलब है कि डेमोक्रेटिक पार्टी हमेशा गन कल्चर कानून के बदलाव के समर्थन में रही है, जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हमेशा कानून में बदलाव की मांग खारिज कर चुके हैं। 

अमेरिका में गन रखने का कल्चर काफी पुराना

230 साल पुराना है अमेरिका में Gun Culture

गौरतलब है कि अमेरिका में बंदूक संस्कृति 230 साल पुराना है। साल 1971 में संविधान के दूसरे संशोधन के तहत अमेरिकी नागरिकों को हथियार रखने और खरीदने का अधिकार प्रदान किया गया था। इसके अलावा अमेरिका में बंदूक रखने वाली कंपनियां राजनीतिक दलों को बड़े पैमाने पर चंदा भी देती हैं। इसलिए अमेरिका में ये कंपनियां हमेशा कानून बदलने के विरोध में रहती हैं। जबकि वहां की जनता लगातार इस कानून को कठोर बनाने व बदलने की मांग कर रही है। अमेरिकी नागरिकों का मानना है कि देश में गन कल्चर की वजह से आये दिन हिंसा होता रहता है। जिसके वजह से कई निर्दोष की जान जा रही है। 

Created On :   12 Jun 2022 3:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story