जासूसी अधिनियम उल्लंघन मामले का सामना कर सकते हैं ट्रंप

Trump may face Espionage Act violation case
जासूसी अधिनियम उल्लंघन मामले का सामना कर सकते हैं ट्रंप
वाशिंगटन जासूसी अधिनियम उल्लंघन मामले का सामना कर सकते हैं ट्रंप
हाईलाइट
  • ट्रंप के पास टॉप सीक्रेट लेवल वाले दस्तावेजों के खुलासे से उनके लिए बड़ा कानूनी खतरा पैदा हो सकता है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी फेडरल एजेंटों ने इस सप्ताह की शुरुआत में अभूतपूर्व तलाशी के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा आवास से गोपनीय दस्तावेजों के 11 सेट बरामद किए। अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को बताया कि एफबीआई एजेंटों ने इस हफ्ते फ्लोरिडा में ट्रंप के घर की तलाशी ली थी, जिसमें कुछ गोपनीय दस्तावेजों को जब्त किया गया।

ये दस्तावेज जासूसी अधिनियम और कुछ अन्य कानूनों के संभावित आपराधिक उल्लंघन का हिस्सा हैं। एफबीआई एजेंटों द्वारा जब्त की गई वस्तुओं की एक सूची के अनुसार, उनमें शीर्ष गुप्त दस्तावेजों के चार सेट, गुप्त दस्तावेजों के तीन सेट और गोपनीय दस्तावेजों के तीन सेट शामिल हैं।

ट्रंप के पास टॉप सीक्रेट लेवल वाले दस्तावेजों के खुलासे से उनके लिए बड़ा कानूनी खतरा पैदा हो सकता है। इनमें से कुछ दस्तावेजों को शीर्ष गुप्त/संवेदनशील कंपार्टमेंटिड सूचना के लिए वर्गीकृत/टीएस/एससीआई दस्तावेज आशुलिपि (शॉर्टहैंड) के रूप में चिह्न्ति किया गया था। इनमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बारे में भी एक दस्तावेज शामिल हैं।

एफबीआई द्वारा ट्रंप के वकीलों को सौंपे गए रिसिप्ट ऑफ प्रॉपर्टी में सूचीबद्ध दस्तावेजों में निहित विवरण नहीं था। सोमवार को ट्रंप के मार-ए-लागो आवास की एफबीआई खोजबीन को मंजूरी देने वाले वारंट में संघीय कानून के तीन संभावित उल्लंघनों को निर्दिष्ट किया गया है, जो आरोपी के दोषी पाए जाने पर एक साथ सालों की सजा और जुर्माना दोनों का कारण बन सकता है।

वे संघीय कानून 18 यूएससी 2071 (छिपाना, हटाना या विकृत करना), 18 यूएससी 793 (रक्षा जानकारी एकत्र करना, संचारित करना या खोना) और 18 यूएससी 1519 (संघीय जांच में रिकॉर्ड का विनाश, परिवर्तन या मिथ्याकरण) हैं। दूसरा कानून, 18 यूएससी 793, जासूसी अधिनियम का हिस्सा है, लेकिन यह विशेष रूप से जासूसी के कार्य से संबंधित नहीं है।

ट्रंप संभावित रूप से जासूसी अधिनियम के आपराधिक उल्लंघन के लिए जांच के दायरे में हो सकते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति आपराधिक और दीवानी दोनों तरह के कानूनी मामलों में उलझे हुए हैं। वह सोमवार को उनमें से एक में गवाही देने के लिए न्यूयॉर्क शहर में थे, जब एफबीआई ने फ्लोरिडा में उनके आवास का दौरा किया। यह ट्रंप के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उनके ऑर्गनाइजेशन (उनके बेटों द्वारा चलाए जा रहे पारिवारिक व्यवसाय) के खिलाफ एक दीवानी मामला है। ट्रंप जॉर्जिया राज्य में संभावित आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं, जो उनके पक्ष में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को उलटने के उनके कथित प्रयासों से उपजा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story