जीओपी के कड़े विरोध के बीच ट्रम्प 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने के लिए तैयार

Trump ready to announce his candidacy for 2024 amid strong GOP opposition
जीओपी के कड़े विरोध के बीच ट्रम्प 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने के लिए तैयार
अमेरिका जीओपी के कड़े विरोध के बीच ट्रम्प 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने के लिए तैयार
हाईलाइट
  • दावेदारी की घोषणा करने के लिए प्रतिबद्ध

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमेशा साबित किया है कि वह उतावले हैं और रिपब्लिकन पार्टी के एक मजबूत वर्ग के कड़े विरोध के बावजूद मंगलवार की रात 2024 के लिए राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ट्रम्प ने 8 नवंबर को मध्यावधि में मतदान की शुरूआत में कहा था कि वह 15 नवंबर को एक महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे। लेकिन रिपब्लिकन रॉन डीसांटिस, फ्लोरिडा के नायक और पूर्व वीपी माइक पेंस के संदर्भ में सोच रहे हैं, जो ट्रम्प द्वारा उन्हें विम्प कहने से नाराज हैं।

ट्रम्प ने पेंस को विंप कहा था जब उन्होंने 2020 के चुनावों में जो बाइडन को राष्ट्रपति के रूप में प्रमाणित करने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करने से इनकार कर दिया। पेंस, जिनकी जान को 6 जनवरी को कैपिटल हिल में दंगाइयों से खतरा था, ने हाल ही में एबीसी न्यूज को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति की तुलना में बेहतर विकल्प होंगे।

उन्होंने स्वीकार किया कि वह खुद 2024 में चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन इस उद्देश्य के प्रति अभी तक कोई प्रतिबद्धता नहीं दिखाई है। मध्यावधि चुनाव में, उन्होंने ट्रम्प द्वारा नहीं चुने गए जीओपी उम्मीदवारों के साथ प्रचार किया।

फ्लोरिडा में अपनी महिमा के क्षण का आनंद लेने के बावजूद, डीसेंटिस बयान देने को लेकर सावधान हैं,यहां तक कि कुछ ट्रम्प समर्थकों ने पूर्व राष्ट्रपति के प्रति अपनी वफादारी की शपथ लेते हुए अपने पुराने बयानों को वापस ले लिया। ट्रम्प की छोटी बेटी लौरा ट्रम्प ने जीओपी प्राइमरी में पूर्व राष्ट्रपति का विरोध करने पर अपने पिता का समर्थन किया है। अधिकांश दानदाता ट्रम्प से दूर भाग रहे हैं और यहां तक कि रिपब्लिक नेशनल कन्वेंशन भी उस घोड़े पर दांव नहीं लगाना चाहता है जिसने उन्हें सीनेट और हाउस दोनों में बुरी तरह से सीटें गंवा दीं, फिर भी ट्रम्प बिना किसी प्रतिबद्धता के 2024 के लिए अपनी बोली (उम्मीदवारी) की घोषणा करना चाहते हैं।

ट्रंप अपने समर्थकों के साथ मोर्चा खोल रहे हैं। उन्होंने अपने ट्रुथ सोशल पर लिखा- उम्मीद है कि आने वाला कल हमारे देश के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक होगा। फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो निवास उनके घोषणा करने की उम्मीद है।

दो बार महाभियोग के बावजूद पूर्व राष्ट्रपति ने 6 जनवरी के हमले की जांच कर रही हाउस कांग्रेस कमेटी के समक्ष गवाही देने के लिए समन का जवाब नहीं दिया है। प्रसिद्ध न्यूयॉर्क टाइम्स के स्तंभकार और न्यूयॉर्क पोस्ट के पूर्व संवाददाता मैगी हैबरमैन, जिन्होंने कई बार उनका साक्षात्कार लिया, ने देखा कि राष्ट्रपति होने के नाते ट्रम्प शक्तिशाली, महत्वपूर्ण और कानूनी परेशानियों के खिलाफ अछूते महसूस करते हैं। इसलिए उन्होंने राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल होने की ठान ली है।

ट्रम्प ने सीनेट और सदन की दौड़ में अपने पसंदीदा उम्मीदवारों की अपमानजनक हार से खुद को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं और सदन और सीनेट अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल पर उन्होंने अपने उम्मीदवारों को हराने के लिए मिलीभगत का आरोप लगाया था। रिपब्लिकन मैरीलैंड के गवर्नर लैरी होगन ने कहा है कि ट्रम्प ने पिछले तीन चुनावों में जीओपी की कीमत चुकाई है और उन्हें 2024 से बाहर बैठना चाहिए। उन्होंने ट्रम्प को मध्यावधि में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए दोषी माना।

ट्रंप की भतीजी मैरी ट्रंप ने चेतावनी दी है कि बैक फुट पर पूर्व राष्ट्रपति अपने सबसे खतरनाक स्थिति में होते हैंैं, वह 2024 के राष्ट्रपति पद की घोषणा करने के लिए तैयार हैं। उसने एमएसएनबीसी को बताया कि रिपब्लिकन के लिए ट्रम्प से दूर जाना इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि मध्यावधि में खराब प्रदर्शन के बाद खुले तौर पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा- डोनाल्ड सबसे खतरनाक हो जाते हैं जब उन्हें प्रासंगिकता के नुकसान का डर होता है, जब उन्हें डर होता है कि वह अब ध्यान का केंद्र नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप पार्टी में अपने विरोधियों के खिलाफ किसी भी हद तक जाएंगे और 2020 के चुनावों में ही इसका संकेत दिया था। एमएसएनबीसी ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, डोनाल्ड सब कुछ खत्म कर देगा अगर उसे लगता है कि वह नीचे जा रहा है। हम इसे छूट नहीं दे सकते। ट्रम्प के पूर्व सहयोगी मो ब्रूक्स, ने पूर्व राष्ट्रपति को बेईमान, विश्वासघाती, अक्षम और असभ्य राजनेता के रूप में वर्णित किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Nov 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story