एक और हिंदी स्लोगन के साथ लौटे ट्रंप- भारत, अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त

Trump returned with another Hindi slogan - India, America are best friends
एक और हिंदी स्लोगन के साथ लौटे ट्रंप- भारत, अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त
वाशिंगटन एक और हिंदी स्लोगन के साथ लौटे ट्रंप- भारत, अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त
हाईलाइट
  • नारे का उद्देश्य रिपब्लिकन के समर्थन में भारतीय / हिंदू अमेरिकी मतदाताओं को जुटाना है

यशवंत राज

डिजिटल डेस्क,  वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक और हिंदी नारे के साथ वापस आ गए हैं। उन्होंने इस बार भारत और अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त का नारा दिया है। ट्रम्प ने हाल ही में अपने मार-ए-लागो आवास पर शिकागो के एक व्यवसायी, रिपब्लिकन डोनर और रणनीतिकार शलभ कुमार के लिए यह नया कैचफ्रेज रिकॉर्ड किया, जो 2016 में ट्रम्प के पहले हिंदी नारे के पीछे भी थे: अब की बार, ट्रम्प सरकार, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी नारे अब की बार, मोदी सरकार से प्रेरित था।

कुमार ने कहा कि ट्रम्प, जो बिल्कुल भी हिंदी नहीं बोलते हैं, उनके लिए कुमार की अपनी टीम के कई लोगों की तुलना में नारा रिकॉर्ड करना आसान था, जिन्हें भारत शब्द का सही उच्चारण करने में परेशानी होती थी। उनमें से अधिकांश इसे ठीक नहीं कर सके, कुमार ने सैकड़ों बार के बावजूद हंसी के साथ याद किया। कुमार ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति को यह सिर्फ तीन टेक में मिला।

हालांकि पहले नारे के साथ ट्रम्प के लिए कहीं अधिक कठिन समय था। कुमार के अनुसार, ट्रम्प ने इसे ठीक करने के लिए 12 टेक किए, इसे ट्रम्प टॉवर में अपने अभियान मुख्यालय में रिकॉर्ड किया, जो ट्रम्प संगठन के मुख्य कार्यालय के रूप में भी काम करता था। पूर्व राष्ट्रपति अब फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो क्लब रिसॉर्ट में रहते हैं। कुमार ने इस रिपोर्टर के साथ विशेष रूप से नए नारे के निर्माण पर चर्चा करते हुए कहा, हम नवंबर में आगामी मध्यावधि चुनाव में नारे का उपयोग करेंगे।

नारे का उद्देश्य रिपब्लिकन के समर्थन में भारतीय / हिंदू अमेरिकी मतदाताओं को जुटाना है। भारतीय अमेरिकी स्विंग वाले राज्यों में एक महत्वपूर्ण वोट बैंक के रूप में उभरे हैं, जहां चुनाव परिणाम एक हजार या कुछ हजारों के रूप में महीन मार्जिन पर बदल सकते हैं। भारतीय अमेरिकी समुदाय चार मिलियन से अधिक हो गया है - कहा जाता है कि यह कुल आबादी का 1 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है - लेकिन उनमें से पंजीकृत मतदाता कुल पंजीकृत मतदाताओं से कम हैं, जो कि 2020 में 160 मिलियन थे। वे पूरे देश में स्थित हैं -- सबसे बड़ी आबादी कैलिफोर्निया, टेक्सास, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क और इलिनोइस में हैं।

लेकिन वे विस्कॉन्सिन, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, वर्जीनिया और अब, जॉर्जिया और एरिजोना जैसे स्विंग राज्यों में अधिक मायने रखते हैं, जहां उनकी संख्या, हालांकि छोटी है, जीत या हार के अंतर से अधिक है। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों पार्टियां अब भारतीय अमेरिकियों को आक्रामक तरीके से लुभाती हैं। कुमार ने कहा कि ट्रम्प का नारा एक विज्ञापन में दिखाया जाएगा जो ज्यादातर भारतीय अमेरिकियों द्वारा देखे जाने वाले टीवी चैनलों पर चलेगा। कुमार 2016 से ट्रम्प के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति के कार्यकाल के अंत में उनके बीच चीजें अच्छी नहीं थी। कुमार ट्रम्प के 2020 के फिर से चुनाव अभियान से दूर रहे, लेकिन वे हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति के साथ एक साक्षात्कार में दिखाई दिए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story