comScore

Digital Attack: ओबामा, बिल गेट्स, एप्पल समेत कई हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक


हाईलाइट

  • हैकर्स ने कई हाई प्रोफाइल के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किए
  • एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना करने का वादा किया
  • 1000 डॉलर के बदले 2,000 डॉलर भेजने का नकली ट्वीट किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर अकाउंट हैक होने की खबरें आए दिन सामने आती हैं। लेकिन इस बार हैकर्स ने जो किया उसने दुनिया को हिला दिया। दरअसल, हैकर्स ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला करते हुए कई हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए। इसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेजन के सीईओ जेफ बोजोस, अरबपति कारोबारी एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स जैसे आईटी दिग्गज, राजनेता, कारोबारी शामिल हैं।

ट्विटर हैंडल हैक करने के बाद इन अकाउंट से खास तरह के मैसेज पोस्ट किए गए। जिसमें एक लिंक पोस्ट के जरिए बिटकॉइन मांगे गए। हैकर्स ने लोगों को दावा किया गया कि लोगों को बिटकॉइन डबल करके वापस किए जाएंगे। इनके ट्विटर काउंट्स से प्रत्येक 1000 डॉलर के बदले 2,000 डॉलर भेजने का नकली ट्वीट किया गया।

WhatsApp Down: भारत सहित दुनियाभर के यूजर्स हुए परेशान- रिपोर्ट

हैकर्स ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, 'हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है। मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क के अकाउंट से भी कुछ ऐसा ही पोस्ट किया गया। हैकर्स ने ट्वीट में लिखा, अगले एक घंटे तक बिटकॉइन में भेजे गए पैसों को दोगुना करके वापस लौटाया जाएगा। बिटकॉइन के पते के लिंक के साथ ट्वीट में लिखा गया, 'मैं कोविड महामारी की वजह से दान कर रहा हूं। पोस्ट किए जाने के कुछ ही मिनटों में ये ट्वीट डिलीट हो गए।

इतना ही नहीं हैकर्स ने इन ट्वीट्स को चंद मिनट के भीतर ही डिलीट भी कर दिया। हालांकि इस बात का पता नहीं लग सका है कि इन हाईप्रोफाइल लोगों के ट्विटर अकाउंटर को किसने हैक किया। वहीं इस घटना को लेकर कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि यह "ट्विटर अकाउंट को प्रभावित करने वाली सुरक्षा घटना" के बारे में सावधान करने वाली घटना थी। इसकी जांच की जा रही है और इसे ठीक करने के लिए काम किया जा रहा है। हम जल्द ही सभी को अपडेट करेंगे।

इसके अलावा ट्विटर के सीईओ जैक ने ट्वीट में लिखा, 'हमारे लिए आज का दिन काफी मुश्किल भरा रहा है, जो हैकिंग हुई थी उसे अभी के लिए सुधार लिया गया है और आगे इसकी जांच जारी है'

कमेंट करें
h1UKx