रूस-यूक्रेन तनाव: यूक्रेन ने महिला कार्यकर्ता को तेजाब में डुबोने वाले दोषी हत्यारे को रिहा किया

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • कीव के बाहरी इलाके में नए सिरे से लड़ाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन सैन्य पृष्ठभूमि वाले कैदियों और आपराधिक संदिग्धों को रिहा कर रहा है, ताकि वे भी देश में रूस के विशेष अभियान के खिलाफ लड़ाई में शामिल हो सकें। यूक्रेन के अभियोजक जनरल के कार्यालय के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

मॉस्को ने गुरुवार को अपने पड़ोसी पर हमला किया, यह तर्क देते हुए कि वह डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक का बचाव कर रहा था, जो कि कीव में 2014 के तख्तापलट के तुरंत बाद पूर्वी यूक्रेन से अलग हो गया था। यूक्रेन ने इस कदम की निंदा की और दावा किया कि यह अकारण आक्रामकता का कार्य था। अभियोजक जनरल के कार्यालय के एक अभियोजक एंड्री सिन्यूक ने रविवार को एक टीवी चैनल को बताया कि सेवा रिकॉर्ड, युद्ध का अनुभव और पश्चाताप प्रत्येक व्यक्तिगत मामले में विचार किए जाने वाले कारकों में से हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, यह एक जटिल मुद्दा है जिसे उच्चतम स्तर पर तय किया गया है।

सिन्युक को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि सर्गेई टोरबिन, एक पूर्व लड़ाकू अनुभवी, रिहा किए गए कैदियों में से एक था। टॉर्बिन पहले डीपीआर और एलपीआर के साथ संघर्ष में लड़े थे। आरटी ने बताया कि नागरिक अधिकार कार्यकर्ता और भ्रष्टाचार विरोधी प्रचारक कतेरीना हांडजिउक की हत्या में उनकी भूमिका के लिए उन्हें 2018 में छह साल और छह महीने की जेल हुई थी। महिला को जुलाई 2018 में उसके घर के बाहर एक सड़क पर तेजाब से डुबो दिया गया था और उस वर्ष बाद में गंभीर रूप से जलने से अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी।

सिन्युक ने कहा कि टोरबिन ने अपनी जल्दी रिहाई के बाद अपने दस्ते के लिए पूर्व कैदियों को चुना। उन्होंने कहा कि एक अन्य पूर्व सैनिक, दिमित्री बालाबुखा, को 2018 में एक तर्क के बाद बस स्टॉप पर एक व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या करने के लिए नौ साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। यूक्रेनी सरकार सक्रिय रूप से नागरिकों को हथियार दे रही है, क्योंकि रूसी सेनाएं इसकी राजधानी के करीब पहुंच रही हैं। मीडिया ने रविवार को कीव के बाहरी इलाके में नए सिरे से लड़ाई की सूचना दी।

 

(आईएएनएस)