यूक्रेन ने सितंबर में रूस के कब्जे वाले 6,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को मुक्त कराया : जेलेंस्की

Ukraine liberated 6,000 square kilometers of territory occupied by Russia in September: Zelensky
यूक्रेन ने सितंबर में रूस के कब्जे वाले 6,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को मुक्त कराया : जेलेंस्की
रूस-यूक्रेन तनाव यूक्रेन ने सितंबर में रूस के कब्जे वाले 6,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को मुक्त कराया : जेलेंस्की
हाईलाइट
  • शहरों और गांवों को रुस सैना से मुक्त कराया

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया कि इस महीने की शुरुआत से अब तक यूक्रेन की सेना ने युद्धग्रस्त देश के 6,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को रूसी सेना से मुक्त करा लिया है।

अपने रात के वीडियो संबोधन में, राष्ट्रपति ने सोमवार को कहा, सितंबर की शुरुआत से, हमारे सैनिकों ने पूर्व और दक्षिण में 6,000 वर्ग किमी से अधिक यूक्रेनी क्षेत्र को मुक्त करा दिया है। हमारे सैनिक आगे बढ़ रहे हैं।

जेलेंस्की ने यूक्रेन के विमान-रोधी रक्षा बलों को भी इस सफलता के लिए धन्यवाद दिया। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यूक्रेन के किन शहरों और गांवों को रुस सैना से मुक्त कराया गया है।

राष्ट्रपति की टिप्पणी यूक्रेन द्वारा रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों को फिर से लेने के लिए शुरू किए गए जवाबी हमले के बीच आई है। जेलेंस्की ने 8 सितंबर को कहा था कि यूक्रेनी सेना ने 1,000 वर्ग किमी क्षेत्र वापस ले लिया है, लेकिन रविवार तक यह आंकड़ा तीन गुना बढ़कर 3,000 वर्ग किमी हो गया।

रूस ने स्वीकार किया है कि उसने उत्तर-पूर्वी खार्किव क्षेत्र के प्रमुख शहरों बालाक्लिया, इजीयम और कुपियांस्क को खो दिया है। रूस का अभी भी यूक्रेन के लगभग पांचवें हिस्से पर नियंत्रण है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story