• Dainik Bhaskar Hindi
  • International
  • Four ministers of the Government of India will go to the neighboring countries of Ukraine, Russia demolished the world's largest cargo plane, Russia was shocked by a 40% drop in the ruble

रूस-यूक्रेन तनाव लाइव अपडेट, जंग का पांचवां दिन: यूक्रेन की शर्त के साथ खत्म हुई रूस और यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत, फिलहाल युद्ध विराम पर नहीं हुआ कोई फैसला!

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • रूसी राष्ट्रपति ने न्यूक्लियर एटम को अलर्ट का दिया आदेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वेस्टर्न देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए है, प्रतिबंधों के चलते रूस को तगड़ा झटका लगा है, रूस की करेंसी की वैल्यू में भारी गिरावट देखी जा रही  है।

  • साढ़े तीन घंटे तक चली रूस और यूक्रेन के जनप्रतिनिधियों के बीच बैठक। फिलहाल सीजफायर पर दोनों देश किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं। यूक्रेन ने रूस के सामने दो बड़े बेस क्रिमिया और डोनबास से सेनाएं लौटाने की शर्त रखी है।
  • अमेरिका सहित यूरोप के अलग अलग देशों का प्रतिबंध झेल रहे रूस ने किया बड़ा ऐलान। यूरोपियन यूनियन में शामिल सभी 27 देशों के लिए प्रतिबंधित किया हवाई मार्ग।
  • यूक्रेन और रूस के जनप्रतिनिधियों से जुड़ी बड़ी खबर। यूक्रेन ने रूस के सामने रखी है बड़ी शर्त। यूक्रेन ने क्रिमिया और डोनबास बेस से सेना पीछे हटाने की रखी शर्त।
  • बेलारूस में यूक्रेन और रूस के जनप्रतिनिधियों के बीच बातचीत शुरू। इस बैठक में यूक्रेन ने युद्ध के दौरान बंदी बनाए गए रूसी सैनिकों को छोड़ने की भी बात कही है।

 

  • बैठक से पहले दोनों देशों के बीच  बढ़ी तनातनी। यूक्रेन की सीजफायर की शर्त के बाद रूस ने जारी किया बड़ा फरमान, कहा यूक्रेन की राजधानी कीव को खाली कर दें लोग। रूस की इस चेतावनी के बाद यूक्रेन ने जताई चिंता।
  • बेलारूस में रूस और यूक्रेन के बीच होने वाली बातचीत से पहले यूक्रेन ने नया पेंच फंसा दिया है। यूक्रेन की मीडिया के हवाले से खबर है कि यूक्रेन ने रूस के सामने कुछ शर्त रखी हैं। इन शर्तों में बैठक से पहले सीजफायर की शर्त पर बैठक की बात कही गई है। यानि, बेलारूस में होने वाली बैठक से पहले यूक्रेन ने रूस के सामने युद्ध रोकने की शर्त रखी है।
  • युद्ध के बीच यूक्रेन और रूस में पहले दौर की बातचीत बस कुछ ही देर में शुरू होने वाली है। दोनों देशों का प्रतिनिधि मंडल बेलारुस पहुंच चुका है। यहां भारतीय समय के अनुसार तकरीबन साढ़े तीन बजे दोनों देशों के प्रतिनिधि तनाव का हल ढूंढने की कोशिश और एक नतीजे पर पहुंचने की कोशिश करेंगे।
  •  यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए चार मंत्रियों में हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल वीके सिंह शामिल है। यूक्रेन की राजधानी कीव रेड अलर्ट पर है। जंग के बीच कनाडा ने रूस पर एयरस्पेस नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया है। यूक्रेन के पास दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो विमान एन-225 उसे हमले से नष्ट कर दिया है। 
  • बेलारूस ने संवैधानिक जनमत संग्रह पास किया जिससे रूसी न्यूक्लियर हथियारों का वहां तैनाती करने का रास्ता साफ कर दिया है।  जंग का पांचवां दिन,  यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे भारत सरकार के चार मंत्री
  • रूस यूक्रेन के बीच जारी वार का आज पांचवां दिन है। यूक्रेन के लिए आज का दिन बड़ी मुश्किल भरा है। अब तक के जारी इस संघर्ष में  दोनों देशों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। रूस ने वेस्टर्न देशों पर शत्रुतापूर्ण व्यवहार करने का आरोप भी लगाया। नाटो और यूरोपीय संघ ने घोषणा कि वह रूसी विमानों को अपने एयर जोन  से नहीं उड़ने देगा और यूक्रेन को हथियार और फंड देगा।    संघर्ष के लिए हथियार हाथ में लिए यूक्रेन के लोगों ने रूस की सेना का राजधानी कीव में डटकर सामने किया और उन्होंने एक तरह से राजधानी कीव में सेना को नहीं घुसने दिया। 
  • पश्चिम देशों के साथ यूरोपीय संघ के द्वारा बने दबाव के कारण रूसी राष्ट्रपति ने न्यूक्लियर एटम को अलर्ट रहने के आदेश दे दिए है, जिस पर अमेरिका और नाटो ने गंभीर चिंता व्यक्त की है।  यूक्रेन के कई शहरों में रूस के हमलों से  यूक्रेन घबराया डरा और सहमा हुआ है। धमाकों से थर्राया हुआ यूक्रेन अब रूस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हुआ है। खबरों के मुताबिक दोनों देशों के बीच चर्चा बेलारूस सीमा पर होगी। रविवार को इस बातचीत के लिए सहमति हई । इससे पूर्व बेलारूस के नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर चर्चा की।
  • हालांकि इससे पहले यूक्रेन बेलारूस में बात न करने की बजाय वारसा, बुडापेस्ट, इस्तांबुल या बाकू में बातचीत करने की बात कह चुका था। लेकिन पुतिन की परमाणु धमकी के बाद यूक्रेन में बेलारूस में बात करने के लिए राजी हो गया। यूक्रेन का दावा है कि रूस की सेना बेलारूस के रास्ते ही यूक्रेन में घुसी थी। 

 




 

खबरें और भी हैं...