यूक्रेन ने केवल 2 हफ्तों में 5,500 सैनिकों को खो दिया, युद्धक विमानों और मिसाइलों का भी हुआ बड़ा नुकसान: रूस

Ukraine lost 5,500 soldiers in just 2 weeks, war planes and missiles also suffered huge losses: Russia
यूक्रेन ने केवल 2 हफ्तों में 5,500 सैनिकों को खो दिया, युद्धक विमानों और मिसाइलों का भी हुआ बड़ा नुकसान: रूस
रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन ने केवल 2 हफ्तों में 5,500 सैनिकों को खो दिया, युद्धक विमानों और मिसाइलों का भी हुआ बड़ा नुकसान: रूस

डिजिटल डेस्क, मास्को। यूक्रेन ने पिछले केवल दो हफ्तों के दौरान लगभग 5,500 सैनिकों को खो दिया है, जिसमें 2,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने सोमवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन के साथ संघर्ष पर एक अपडेट देते हुए यह जानकारी साझा की।

आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने इन दिनों के दौरान रूसी नेता को अपनी दूसरी रिपोर्ट दी। रविवार को, उन्होंने पुष्टि की कि रूसी और संबद्ध बलों ने उस क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण ग्रहण कर लिया है, जिसे लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक की सरकार लिसिचांस्क शहर पर कब्जा करने के बाद अपना दावा करती है। सोमवार की व्यक्तिगत रिपोर्ट ने ऑपरेशन के परिणाम का अतिरिक्त विवरण प्रदान किया।

रूसी मंत्री के अनुसार, यूक्रेनी सैनिकों ने पिछले दो हफ्तों में 5,469 जवानों को नुकसान पहुंचाया है, जिसमें 2,218 लोग मारे गए। बता दें कि यहां 5,500 सैनिकों को खोने का मतलब यह है कि इनमें से कुछ सैनिक मार गिराए गए हैं, जबकि कुछ सैनिक ऐसे हैं, जिनके बारे में कोई पुख्ता जानकारी स्पष्ट नहीं है। यानी बचे हुए सैनिकों को बंधक भी बनाया हो सकता है।

शोइगु ने बताया कि लड़ाई में कीव को 12 युद्धक विमानों, लंबी दूरी की छह वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली, 97 रॉकेट आर्टिलरी लॉन्चर और लगभग 200 टैंक और अन्य कवच सहित महत्वपूर्ण हार्डवेयर का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने लगभग 40 वाहनों सहित कुछ हथियारों को लिसिचांस्क में छोड़ दिया।

इससे पहले, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की सहित यूक्रेनी अधिकारियों ने पूर्व में भारी नुकसान की सूचना दी थी, जिसमें प्रतिदिन औसतन 200 लोग हताहत हुए थे। कीव ने दावा किया कि उसके सैनिकों को रूस और उसके सहयोगियों द्वारा काफी हद तक पछाड़ दिया गया। इसके साथ ही उन्होंने पश्चिमी देशों से यूक्रेन को वादा की गई सैन्य सहायता के वितरण में तेजी लाने का आग्रह किया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story