रूस-यूक्रेन तनाव: आक्रमण के बाद से यूक्रेन को मिली 30 बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता राशि

June 23rd, 2022

हाईलाइट

  • बजट घाटे

डिजिटल डेस्क,  कीव। रूस द्वारा किए गए आक्रमण के बाद से यूक्रेन को अब तक 30 बिलियन डॉलर की सहायता राशि दी जा चुकी है। इसकी जानकारी यूक्रेन के नेशनल बैंक द्वारा जारी जून 2022 की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में दी गई।

नेशनल बैंक ने बयान में कहा, जून के मध्य तक यूक्रेन को आईएमएफ, यूरोपीय संघ, ईआईबी, विश्व बैंक और विदेशी सरकारों ने 7 बिलियन डॉलर से अधिक का कर्ज दिया है। कुल मिलाकर, अब तक देश को लगभग 30 बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

समाचार एजेंसी यूक्रिनफॉर्म ने बताया कि ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रदान की गई वित्तीय सहायता कम ब्याज और क्रेडिट गारंटी पर दी गई है। इसे लौटाना नहीं है। यह पैसा राज्य के बजट घाटे को कवर करने का मुख्य स्रोत है।

नेशनल बैंक ने कहा कि देश रक्षा और सामाजिक खर्च के लिए अंतरराष्ट्रीय सहायता पर निर्भर है। बजट घाटे को कवर करने के लिए 5 बिलियन डॉलर प्रति माह की आवश्यकता होती है।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...