फिर से शुरू होगी वार्ता: यूक्रेन के नेता ने डोनबास विवाद को समाप्त करने के लिए वार्ता की मांग की

January 13th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन के नेता ने डोनबास विवाद को समाप्त करने के लिए वार्ता की मांग की

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र डोनबास में विवाद से बाहर निकलने के रास्ते तलाशने के लिए कीव नॉमंर्डी वाले प्रारूप में वार्ता को फिर से शुरू करने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा, विवाद को समाप्त करने के लिए वार्ता की जाएगी। हम चार देशों के नेताओं के साथ नए शिखर सम्मेलन के दौरान आवश्यक निर्णय लेने के लिए तैयार हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मन चांसलर के विदेश नीति सलाहकार जेन्स प्लॉटनर, फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने और यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने बैठक में भाग लिया।

वार्ता के दौरान, यरमक ने पुष्टि की कि यूक्रेन के नेता राजनीतिक और राजनयिक समाधान के लिए प्रतिबद्ध है, विवाद को विराम देने के लिए वार्ता आवश्यक है। उन्होंने बंधकों की रिहाई और डोनबास में क्रॉसिंग पॉइंट खोलने की आवश्यकता पर जोर दिया।

यरमक, प्लॉटनर और बोने नॉरमैंडी चार देशों के अगले शिखर सम्मेलन के आयोजन के तौर-तरीकों पर सहमत होने के लिए सलाहकारों के स्तर पर नॉरमैंडी प्रारूप के अंदर संपर्क जारी रखने पर सहमत हुए।

9 दिसंबर 2019 को पेरिस में जर्मनी, फ्रांस, रूस और यूक्रेन के शिखर सम्मेलन में, जिसे नॉमंर्डी फोर के रूप में जाना जाता है, पार्टियों ने एक संयुक्त घोषणा जारी की और स्थिति को हल करने को काम जारी रखने के लिए चार महीने बाद बर्लिन में मिलने पर सहमती जताई।

पूर्वी यूक्रेन में चल रहे विवाद में लगभग 14,000 लोगों की जान ले ली है और 40,000 लोग घायल हुए हैं जो अप्रैल 2014 में शुरू हुआ था।

 

आईएएनएस