दैनिक भास्कर हिंदी: भारत में बड़े हमलों की फिराक में है अलकायदा का नया आतंकी संगठन : UN

August 15th, 2018

हाईलाइट

  • UN की रिपोर्ट में कहा है कि अलकायदा का नया आतंकी संगठन भारत में बड़े हमले करने की फिराक में है।
  • अलकायदा का यह नया आतंकी संगठन भारतीय उपमहाद्वीप इकाई (AQIS) के नाम से बना है।
  • जो भारत में हमले करने की ताक में बैठा है और कड़े सुरक्षा कवच में सेंध लगाने की कोशिश में जुटा है।

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अलकायदा का नया आतंकी संगठन भारत में बड़े हमले करने की फिराक में है। अलकायदा का यह नया आतंकी संगठन भारतीय उपमहाद्वीप इकाई (AQIS) के नाम से बना है, जो भारत में हमले करने की ताक में बैठा है और कड़े सुरक्षा कवच में सेंध लगाने की कोशिश में जुटा है। यह आतंकी संगठन अब तक अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सका है। इसका बड़ा कारण उसके पास ऐसा करने की क्षमता कम है और देश में सुरक्षा के बेहतर उपायों के चलते वह हमले कर नहीं पा रहा है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अल कायदा प्रतिबंध समिति को प्रतिबंध निगरानी दल की 22वीं रिपोर्ट सौंपी गई है। इस रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि अल-कायदा से जुड़ा नया आतंकवादी समूह AQIS का वैचारिक झुकाव भारत के भीतर हमले करने पर आधारित है। मगर वह अभी इतना सक्षम नहीं है कि वह भारत में कुछ हरकत भी कर सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल AQIS अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा मजबूत है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अलकायदा के तालिबान से करीबी संबंध हैं और ये संगठन अब भी दक्षिण एशिया में मौजूद है। अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन और अयमान अल-जवाहिरी समेत अलकायदा के कुछ अहम नेता अफगानिस्तान-पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में मौजूद हैं।

एक सदस्य देश के अनुसार, इस्लामिक स्टेट तत्काल खतरा पैदा करता है, जबकि अल-कायदा बौद्धिक रूप से मजबूत संगठन है और वह लंबे समय से खतरा बना हुआ है। यह आतंकवादी संगठन स्थानीय माहौल के अनुसार ढल जाता है, स्थानीय लोगों के साथ मिलने जुलने की कोशिश कर रहा है और उसके तालिबान से करीबी संबंध हैं।

गौरतलब है कि अमेरिकी ऑपरेशन में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने बाद अलकायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी ने क्षेत्र में आतंकी समूह का प्रभाव बढ़ाने के लिए 2014 में AQIS का गठन किया था। AQIS का नेतृत्व हरकत-उल-जेहाद अल-इस्लामी का पूर्व सदस्य असिम उमर कर रहा है, जो एक भारतीय है।