लीबिया की पार्टियों से हिंसा से दूर रहने का किया आग्रह

UN urges Libyan parties to refrain from violence
लीबिया की पार्टियों से हिंसा से दूर रहने का किया आग्रह
संयुक्त राष्ट्र लीबिया की पार्टियों से हिंसा से दूर रहने का किया आग्रह
हाईलाइट
  • इससे उत्तर अफ्रीकी देश की शांति कमजोर पड़ सकती है

डिजिटल डेस्क, त्रिपोली। लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएसएमआईएल) ने लीबिया के सभी पक्षों से हिंसा और ऐसे कार्यो से दूर रहने का आग्रह किया है जो उत्तर अफ्रीकी देश की शांति को कमजोर कर सकते हैं।

यूएनएसएमआईएल ने बुधवार को एक बयान में कहा, त्रिपोली में हालिया सशस्त्र संघर्षो के बाद, जिसके परिणामस्वरूप नागरिक हताहत हुए और नागरिक सुविधाओं को व्यापक नुकसान पहुंचा, यूएनएसएमआईएल ने किसी भी कार्रवाई या बयान से बचने के महत्व को रेखांकित किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएनएसएमआईएल ने लीबिया के दलों से बातचीत के माध्यम से विवादों को सुलझाने का आह्वान किया और दोहराया कि मौजूदा राजनीतिक गतिरोध को केवल समावेशी राष्ट्रीय चुनावों के माध्यम से ही हल किया जा सकता है।

मिशन ने सभी पक्षों को हिरासत केंद्रों सहित नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों के बारे में याद दिलाया।

शुक्रवार को, त्रिपोली में राष्ट्रीय एकता की सरकार के प्रति वफादार सशस्त्र समूहों और पूर्वी-आधारित प्रतिनिधि सभा, संसद द्वारा नियुक्त सरकार के प्रति वफादार लोगों के बीच त्रिपोली में हिंसक झड़पें हुईं, जो त्रिपोली के नियंत्रण को जब्त करने की कोशिश कर रही हैं।

मार्च में प्रतिनिधि सभा ने पूर्व आंतरिक मंत्री फथी बाशागा के नेतृत्व में एक नई सरकार को मंजूरी दी।

हालांकि, त्रिपोली स्थित प्रधानमंत्री अब्दुल-हमीद दबीबा ने सत्ता सौंपने से इनकार करते हुए कहा कि उनकी सरकार काम करना जारी रखेगी और केवल एक निर्वाचित सरकार को कार्यालय सौंपेगी।

2011 में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से लीबिया राजनीतिक अस्थिरता और अराजकता का सामना कर रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Sep 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story