दैनिक भास्कर हिंदी: Covid19: अमेरिका में मौत का आंकड़ा 28 हजार के पार, 24 घंटे में गई 2,600 लोगों की जान

April 16th, 2020

हाईलाइट

  • अमेरिका में कोरोना के कारण 24 घंटे के भीतर करीब 2600 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। कोरोनावायरस संक्रमण के दुनिया में सबसे अधिक मामले अमेरिका के नौ राज्यों में देखने को मिले हैं। अमेरिका में कोरोना के कारण पिछले  24 घंटे के भीतर करीब 2,600 लोगों की मौत हुई है। देश में महामारी के चलते मौत का आंकड़ा 28 हजार के पार हो गया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में अब तक कोरोना के 6,44,348 मरीज पाए गए हैं, इनमें से 28,554 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 48,708 मरीज ठीक हुए हैं। देश को आर्थिक नुकसान भी हुआ है, लेकिन सरकारी राहत चेक अमेरिकियों के बैंक खातों में पहुंचने लगे।

व्हाइट हाउस ने वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के प्रिडिक्टिव मॉडल का उपयोग किया है, जो ऐसा दर्शा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरस से पालने करने के बाद भी अगस्त 2020 तक 68 हजार से अधिक मौतें हो सकती हैं। व्हाइट हाउस कोरोनावायरस की कोऑर्डिनेटर डॉक्टर देबोराह बीरक्स ने नवीनतम आंकड़ों को सामने रखते हुए कहा कि कैलिफोर्निया, वाशिंगटन और ओरेगन जैसे कुछ राज्यों में वास्तव में कभी समस्या गहराई ही नहीं। उन्होंने इन क्षेत्रों में संक्रमण के घटने के मामले और जल्दी से उठाए कदमों को इसका श्रेय दिया।

Coronavirus: पाकिस्तान में तबलीगी जमात के 7 और लोग कोविड-19 से संक्रमित

इस बीच, कोरोनावायरस का केंद्र रहे न्यूयॉर्क में महामारी के चलते अस्पतालों और आईसीयू में आई कमी की दिक्कतें अब दूर हो रही हैं। हालांकि, यहां मंगलवार को कुल 752 मौतें दर्ज की गईं, जिसके बाद यह आंकड़ा 11 हजार से अधिक हो गया। बिरक्स ने रोड आइलैंड और प्रोविडेंस को दो अविश्वसनीय हॉटस्पॉट करार दिया, इसके बीच के क्षेत्र नई चिंता का विषय बन रहे हैं। उन्होंने वायरस की अत्यधिक संक्रामक प्रकृति के बारे में अमेरिकी लोगों को एक बार फिर से चेताते हुए कहा कि वह सोशल गैदरिंग से दूर ही रहें।

उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा, आप सभी जो बाहर जाना चाहते हैं और लोगों से मिलकर 20 व्यक्तियों सहित डिनर पार्टी करना चाहते हैं, कृपया अभी ऐसा न करें। गौरतलब है कि चीन में वर्ष 2019 में कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत होने के बाद से अब तक यह पूरे विश्व में फैल चुका है, जिसके चलते अब तक कुल एक लाख 27 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...