जब तक नए प्रधानमंत्री नहीं आ जाते, तब तक नागरिकों के हितों की सेवा होगी और देश की सरकार चलती रहेगी: पीएम जॉनसन

ब्रिटिश जब तक नए प्रधानमंत्री नहीं आ जाते, तब तक नागरिकों के हितों की सेवा होगी और देश की सरकार चलती रहेगी: पीएम जॉनसन

डिजिटल डेस्क, लंदन। शीर्ष कैबिनेट मंत्रियों सहित अपनी सरकार में सामूहिक इस्तीफे के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आखिरकार झुकना ही पड़ा और उन्होंने गुरुवार को घोषणा कर दी कि वह कंजरवेटिव पार्टी के नेता का पद छोड़ रहे हैं।

अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों द्वारा केवल तीन दिनों में सामूहिक इस्तीफे की एक श्रृंखला के बाद, बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि जब तक इस पद पर किसी अन्य का चुनाव नहीं हो जाता, तब तक वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

उन्होंने ब्रिटिश जनता को दिए एक भावुक संदेश में कहा, जब तक नए प्रधानमंत्री नहीं आ जाते, तब तक नागरिकों के हितों की सेवा होगी और देश की सरकार चलती रहेगी।

10, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर मीडिया को संबोधित करते हुए, 58 वर्षीय संकटग्रस्त ब्रिटिश नेता ने कहा, अब संसदीय कंजरवेटिव पार्टी की इच्छा स्पष्ट है कि पार्टी का एक नया नेता होना चाहिए और इसलिए एक नया प्रधानमंत्री भी होना चाहिए।

जॉनसन ने अपने 1,079 दिनों की सत्ता में कई बार विवादों का सामना किया है।

उन्होंने कहा कि नया नेता चुनने की प्रक्रिया अभी से शुरू हो जानी चाहिए और अगले सप्ताह समय सारिणी की घोषणा की जाएगी।

उन्होंने कहा, मैंने हमारे बैकबेंच सांसदों के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी के साथ सहमति व्यक्त की है कि उस नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अभी शुरू होनी चाहिए। समय सारिणी की घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी।

जॉनसन ने कहा कि फिलहाल उन्होंने एक कैबिनेट नियुक्त की है और जब तक किसी नेता के नाम पर सहमति नहीं हो जाती, तब तक वे ही सत्ता संभालेंगे।

इस बात पर जोर देते हुए कि राजनीति में कोई भी परम आवश्यक नहीं होता है, उन्होंने कहा कि हमारी शानदार और डार्विनियन प्रणाली एक और नेता पैदा करेगी और वह इस दिशा में जितना समर्थन दे सकते हैं, उतना समर्थन का आश्वासन दिया।

उन्होंने अविश्वसनीय जनादेश के लिए 2019 में उनकी पार्टी को वोट देने वाले लाखों लोगों को धन्यवाद दिया, जिनमें से काफी लोग तो ऐसे थे जिन्होंने पहली बार कंजरवेटिव पार्टी को वोट दिया था। यह 1987 के बाद से सबसे बड़ा कंजरवेटिव बहुमत और 1979 के बाद से वोट का सबसे बड़ा हिस्सा (अधिकतम वोट शेयरिंग) था।

उन्होंने कहा, जिस कारण से मैंने व्यक्तिगत रूप से उस जनादेश को जारी रखने के लिए पिछले कुछ दिनों से इतनी कठिन लड़ाई लड़ी है, वह सिर्फ इसलिए नहीं लड़ी कि मैं ऐसा करना चाहता था, बल्कि इसलिए लड़ी कि मैंने महसूस किया कि यह मेरा काम है, मेरा कर्तव्य है, 2019 में हमने जो वादा किया था, उसे करना जारी रखना मेरा दायित्व है।

जॉनसन ने कहा कि उन्हें अपनी सरकार की उपलब्धियों पर बेहद गर्व है। उन्होंने अपने नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी की सरकार के दौरान किए गए तमाम बड़े काम और उपलब्लियों की ओर भी इशारा किया।

जॉनसन ने ब्रेक्सिट जैसे बड़े फैसले से लेकर ब्रिटेन के दुनिया से संबंधों और इस देश के लिए संसद में अपनाए गए कानूनों का भी जिक्र किया। उन्होंने महामारी के दौरान ब्रिटेन की ओर से यूरोप में सबसे तेज वैक्सीन रोलआउट प्रदान करने पर भी गर्व महसूस किया और लॉकडाउन से सबसे तेजी से निकलने पर भी अपनी सरकार की पीठ थपथपाई।

उन्होंने यह भी याद दिलाया किया कि कैसे उनकी सरकार रूस के सामने खड़ी रही और यूक्रेन के लोगों को निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया गया।

जॉनसन ने आगे कहा, इसी के साथ इस देश में हम बुनियादी ढांचे, कौशल और प्रौद्योगिकी में निवेश के एक विशाल कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं, जो एक सदी के लिए सबसे बड़ा है।

उन्होंने देश के नागरिकों में प्रतिभा और उत्साह का समान रूप से संचार करने को लेकर भी सरकार की पीठ थपथपाई। जॉनसन ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें इसी तरह के स्तर को बनाए रखने की जरूरत है, ताकि यूनाइटेड किंगडम के हर हिस्से की क्षमता को उजागर किया जाता रहे। उन्होंने कहा, अगर हम इस देश में ऐसा कर सकते हैं, तो हम यूरोप में सबसे समृद्ध होंगे।

जॉनसन ने कहा कि उन्होंने अपने सहयोगियों को मनाने की कोशिश की थी कि सरकार बदलना सही नहीं होगा, खासकर तब, जब हम इतने सारे और इतने विशाल जनादेश दे रहे हैं और जब आर्थिक परि²श्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतना कठिन है। उन्होंने कहा, मुझे तर्कों में सफल नहीं होने का खेद है।

बड़े राजनीतिक संकट का सामना कर रहे ब्रिटिश पीएम ने कहा, ब्रिटिश लोगों का मुझे पता है कि बहुत से लोग राहत महसूस करेंगे, लेकिन शायद कुछ ऐसे होंगे, जो निराश होंगे.. मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि मैं दुनिया में सबसे अच्छी नौकरी छोड़ने के लिए कितना दुखी हूं।

कई दिनों तक चले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद जॉनसन की ओर से यह कदम उठाया गया है। जॉनसन के मंत्रिमंडल के कई सदस्य मंगलवार से लगातार इस्तीफा दे रहे थे।

जॉनसन ने अंत में अपने परिवार, सहयोगियों, पार्टी, कर्मचारियों और अन्य लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा, और सबसे बढ़कर मैं ब्रिटिश जनता को उस अपार विशेषाधिकार के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि अब से जब तक नया प्रधानमंत्री नहीं होगा, तब तक आपके हितों की सेवा होगी और देश की सरकार चलती रहेगी।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 July 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story