अमेरिका ने दी कोरोना के बूस्टर डोज के लिए मिक्स एंड मैच वैक्सीन को मंजूरी

Covid Booster Shot: US approves mix and match vaccine for booster dose of corona
अमेरिका ने दी कोरोना के बूस्टर डोज के लिए मिक्स एंड मैच वैक्सीन को मंजूरी
बूस्टर डोज अमेरिका ने दी कोरोना के बूस्टर डोज के लिए मिक्स एंड मैच वैक्सीन को मंजूरी

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड -19 बूस्टर खुराक को अधिकृत किया है, और वर्तमान में उपलब्ध स्वीकृत कोविड-19 टीकों के लिए मिक्स एंड मैच बूस्टर खुराक को मंजूरी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने बुधवार को मॉडर्न कोविड -19 वैक्सीन की एकल बूस्टर खुराक के उपयोग को प्राइमरी डोज के कम से कम 6 महीने के बाद 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए और 18 से 64 वर्ष की आयु के कोविड के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए अधिकृत किया। जॉनसन एंड जॉनसन बूस्टर खुराक के लिए, एफडीए ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए एकल-खुराक के पूरा होने के कम से कम 2 महीने बाद एकल बूस्टर खुराक के उपयोग को अधिकृत किया।

एफडीए के अनुसार, उपलब्ध कोविड -19 टीकों में से किसी की एकल बूस्टर खुराक को एक अलग उपलब्ध कोविड -19 वैक्सीन के साथ प्राथमिक टीकाकरण के पूरा होने के बाद मिक्स एंड मैच बूस्टर खुराक के रूप में प्रशासित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जिसे जॉनसन एंड जॉनसन का टीका मिला है, वह बूस्टर के रूप में मॉडर्न या फाइजर-बायोएनटेक से एक प्राप्त कर सकता है।

एफडीए के कार्यवाहक आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने एक बयान में कहा कि उपलब्ध आंकड़े कुछ आबादी में प्रतिरक्षा के कम होने का सुझाव देते हैं, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है। कोविड -19 बीमारी के खिलाफ निरंतर सुरक्षा के लिए इन अधिकृत बूस्टर की उपलब्धता महत्वपूर्ण है। मॉडर्ना एंड जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड -19 बूस्टर खुराक को अधिकृत करने की सिफारिश करने के लिए एफडीए सलाहकार समिति ने पिछले सप्ताह मतदान के बाद यह निर्णय लिया था।

(आईएएनएस)

Created On :   21 Oct 2021 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story