US Election: जॉर्जिया में दोबारा होगी मतगणना, जीत के लिए बाइडेन का इंतजार बढ़ा

US Election: Counting will be held again in Georgia, Bidens wait for victory increases
US Election: जॉर्जिया में दोबारा होगी मतगणना, जीत के लिए बाइडेन का इंतजार बढ़ा
US Election: जॉर्जिया में दोबारा होगी मतगणना, जीत के लिए बाइडेन का इंतजार बढ़ा
हाईलाइट
  • जॉर्जिया रिपब्लिकन का गढ़
  • यहां 16 इलेक्टोरल वोट
  • पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर पर हमले की आशंका

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन पर सस्पेंस अब तक बरकरार है। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन का पलड़ा भारी दिख रहा है। चारों राज्य पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना और एरिजोना के नतीजे अमेरिका का अगला राष्ट्रपति तय करेंगे। पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया में जो बाइडेन ने बढ़त बनाई हुई थी, लेकिन इस बीच जॉर्जिया में दोबारा वोटों की गिनती की जाएगी। जॉर्जिया के सेक्रटरी ऑफ स्टेट ब्रैड रैफनस्पर्गर ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने अटलांटा में कहा कि इस दौरान पारदर्शिता रखी जाएगी।

बता दें कि बाइडेन और ट्रंप के बीच यहां वोटों का अंतर इतना कम था कि पहले ही ऐसा माना जा रहा था कि वोटों की गिनती फिर से होगी। यह अंतर सिर्फ 1,579 वोटों का था जिसे टाई के बराबर माना जाता है। यूं तो बाइडेन यहां मामूली अंतर से आगे थे लेकिन मुमकिन है कि दोबारा गिनती होने पर ट्रंप को बढ़त मिलती दिखे। जॉर्जिया में बड़ी संख्या में मेल-इन बैलेट से वोट डाले गए थे। यहां वोट भी रेकॉर्डतोड़ पड़े थे।

जॉर्जिया रिपब्लिकन का गढ़, यहां 16 इलेक्टोरल वोट
जॉर्जिया के सचिव ब्रैड रैफेंसपर्गर ने कहा कि जैसे-जैसे हम मतगणना के आखिरी दौर में पहुंच रहे हैं, हम अपने अगले कदमों की ओर देखना शुरू कर सकते हैं। जॉर्जिया में रिकाउंट होगा। बता दें कि जॉर्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट हैं। जॉर्जिया को रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ भी माना जाता है और ऐसे में जो बाइडेन यहां पर सेंध लगा चुके थे। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, अभी तक जो बाइडेन को 253 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। वहीं डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 214 इलेक्टोरल वोट हैं। जॉजिया में अगर वोटों की गिनती दोबारा नहीं होती तो जो बाइडेन जादुई आंकड़े को पार कर चुके होते।

ट्रंप की व्हाइट हाउस से दूरी बढ़ती जा रही है
अमेरिकी राष्ट्रपति का ताज किसके सिर सजेगा यह मतदान के तीन दिन बाद तक तय नहीं हो सका। हालांकि डेमोक्रेट जो बाइडन जीत के और करीब पहुंच गए हैं। ट्रंप की व्हाइट हाउस से दूरी बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को वह 16 निर्वाचक मंडल मतों वाले जॉर्जिया में भी बाइडन से 1,096 मत पीछे हो गए। 

पेंसिल्वेनिया पर है नजर
253 इलेक्टोरल वोट हासिल करने वाले जो बाइडेन पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप से लगभग 9 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। अगर वो ये बढ़त बनाए रखते हैं तो उन्होंने राज्य के 20 इलेक्टोरल वोट मिलेंगे, जिसके बाद उनका आंकड़ा 273 पर पहुंच जाएगा, जो 270 के जादुई आंकड़े को पार कर जाएगा। जॉर्जिया में मुकाबले कांटे का था। जो बाइडेन बढ़त तो बनाए थे, लेकिन ट्रंप भी उनके करीब चल रहे थे। दोनों के बीच फासला कम था, जिसके कारण अधिकारियों को दोबारा काउंटिंग कराने का फैसला लेना पड़ा।

पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर पर हमले की आशंका
फिलाडेल्फिया पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वे शहर के पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर पर हमले की कथित साजिश की जांच कर रहे हैं। बता दें कि पेंसिलवेनिया कन्वेंशन सेंटर पर वोटो की गिनती का काम चल रहा है। एहतियात के तौर पर यहां सुरक्षा और सख्त कर दी गई है।

ऐरिजोना- 11 इलेक्टोरल वोट
ऐरिजोना में बाइडेन 47,052 हजार लोटों से आगे हैं लेकिन ट्रंप धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि यहां कुल 4.7 लाख वोट हैं लेकिन कितने गिने जाने बाकी हैं, यह साफ नहीं है।

नेवाडा- 6 इलेक्टोरल वोट
यहां बाइडेन और ट्रंप में 12 हजार वोटों का अंतर है और ताजा गिनती तक बाइडेन ने अंतर बढ़ा रखा था। अभी भी 1.9 लाख बैलेट की गिनती बाकी है। यहां 90% वोट क्लार्क काउंटी के हैं और ज्यादातर पोस्टल बैलेट हैं।

 

Created On :   6 Nov 2020 8:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story