US Senate: महाभियोग मुकदमा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को राहत, सभी आरोपों में मिली क्लीन चिट

US Senate: महाभियोग मुकदमा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को राहत, सभी आरोपों में मिली क्लीन चिट
हाईलाइट
  • डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी जीत
  • सीनेट ने महाभियोग के सभी आरोपों से बरी किया

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप(Donald Trump) को राहत मिली है। महाभियोग(Impeachment) का सामना कर रहे ट्रंप इससे बरी हो गए हैं। यूएस सीनेट(US Senate) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड को सभी आरोपों में क्लीन चिट दे दी। माना जा रहा है कि इस जीत से डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में जमकर फायदा होगा। 

बुधवार को हुए ट्रायल में 52-48 वोट के अंतर से राष्ट्रपति ट्रंप को पद का दुरुपयोग करने के मामले में दोषी नहीं पाया गया। वहीं दूसरे आरोप में कांग्रेस के कार्य में बाधा पहुंचाने के आरोप में 53-47 वोट के अंतर से बरी हुए। इसले पहले रिपब्लिकन सीनेटर मिट रोमनी(Mitt Romney) ने ट्रंप के खिलाफ वोट किया था। हालांकि दूसरे आरोप में उनके पक्ष में समर्थन दिया। 

नैंसी पेलोसी ने फाड़ी कॉपी
बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप ने संसद के दोनों सदनों हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स(House of Representatives) और सीनेट(Senate) को साझा सत्र में संबोधित किया। ट्रंप का यह तीसरा स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन था। राष्ट्रपति के संबोधन शुरू करने से पहले संसद के निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने ट्रंप से हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़ाया लेकिन उन्होंने अनदेखा कर दिया। इसके बाद जैसे ही डोनाल्ड ट्रंप ने भाषण खत्म किा पेलोसी ने संबोधन की कॉपी फाड़ दी। 

 Australia Fire: जंगल में भीषण आग से 50 करोड़ जानवरों की मौत, तस्वीरें देख आंसू रोक नहीं पाएंगे

राष्ट्रपति ट्रंप पर आरोप?
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 18 दिसंबर 2019 को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने महाभियोग लगाया था। राष्ट्रपति पर दो आरोप हैं। पहला आरोप हैं कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में संभावित उम्मीदवार जो बिडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच के लिए यूक्रेन सरकार पर दबाव बनाया था। ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर जेलेंस्की के बीच फोन पर हुई बातचीत एक अहम सबूत है। वहीं दूसरा संसद के काम में रुकावट पैदा की। 

 IRAN vs USA: ईरान का अमेरिकी सेना पर हमला, 80 लोगों की मौत

तीन राष्ट्रपतियों पर चला महाभियोग
अमेरिका के इतिहास में अबतक कुल तीन राष्ट्रपतियों पर महाभियोग चलाया गया है। एंड्रयू जॉनसन, बिल क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप। जॉनसन और क्लिटंन को सीनेट ने पद से नहीं हटाया था। वहीं राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने महाभियोग से बचने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 
 

Created On :   6 Feb 2020 2:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story