मानवता में मदद : उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान को प्रदान की 3,700 टन की मानवीय सहायता

December 25th, 2021

हाईलाइट

  • अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मानवीय सहायता प्रदान करने का किया आह्वान
  • संकट में अफगान सरकार

डिजिटल डेस्क, काबुल। कड़ाके की ठंड के बीच लाखों लोगों की मदद करने के प्रयास में उज्बेकिस्तान ने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान को 3,700 टन मानवीय सहायता प्रदान की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 63 रेल वैगनों द्वारा अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ तक पहुंचाया गया और अफगान अधिकारियों द्वारा प्राप्त किया गया।

इस बैच में खाद्य पदार्थ, ईंधन और सर्दियों के कपड़े शामिल हैं, जिन्हें बेसहारा अफगानों के बीच वितरित किया जाएगा। बता दें कि देश आर्थिक संकट से गुजर रहा है। अफगानिस्तान की तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के उप विदेश मंत्री शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकजई ने उज्बेकिस्तान का आभार व्यक्त करते हुए काबुल और ताशकंद के बीच संबंधों को और बढ़ाने का आह्वान किया। स्टैनिकजई ने उज्बेकिस्तान से हवाई अड्डों के पुनर्निर्माण, रेलवे के निर्माण और अफगान छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने में अफगानिस्तान की मदद करने का आह्वान किया।

अगस्त में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के अधिग्रहण के बाद से जिसके परिणामस्वरूप अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना के प्रस्थान और नए प्रशासन पर प्रतिबंध लगाने के परिणामस्वरूप अफगानिस्तान आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिससे देश की लगभग 36 मिलियन आबादी में से 22 मिलियन से अधिक आबादी कथित तौर पर तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना कर रही है। संकट से उबरने के लिए अफगान सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मानवीय सहायता प्रदान करने का आह्वान किया है। अब तक, चीन, सऊदी अरब, उज्बेकिस्तान, कतर सहित कई देशों ने देश को मानवीय सहायता प्रदान की है।

 

(आईएएनएस)