comScore

वांग यी ने म्यांमार की विदेश मंत्री ऑन्ग सान सू की के साथ मुलाकात की

December 08th, 2019 19:30 IST
 वांग यी ने म्यांमार की विदेश मंत्री ऑन्ग सान सू की के साथ मुलाकात की

हाईलाइट

  • वांग यी ने म्यांमार की विदेश मंत्री ऑन्ग सान सू की के साथ मुलाकात की

बीजिंग, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने म्यांमार की राजधानी नेपीडा में म्यांमार की विदेश मंत्री ऑन्ग सान सू की के साथ मुलाकात की।

वांग यी ने कहा कि अगले साल चीन और म्यांमार के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। दोनों देशों को इसे मनाने के लिए सिलसिलेवार कार्यक्रमों का अच्छे से आयोजन करना चाहिए और उच्चस्तरीय आदान-प्रदान की योजना बनानी चाहिए, ताकि आर्थिक, व्यापारिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाया जाए।

वांग यी ने कहा कि चीन म्यांमार के साथ आर्थिक गलियारे की योजना को निर्माण के चरण में पहुंचाना चाहता है और इसे बेल्ट एंड रोड का प्रतीकात्मक मुद्दा बनाएगा। दोनों पक्षों को बुनियादी संस्थापनों में सहयोग मजबूत करने के साथ साथ कियुक फूय आर्थिक क्षेत्र और सीमा आर्थिक सहयोग क्षेत्र में निर्माण बढ़ाना चाहिए।

ऑन्ग सान सू की ने राष्ट्रीय प्रभुसत्ता की रक्षा करने, विदेशों के हस्तक्षेप का विरोध करने, आर्थिक और सामाजिक विकास बढ़ाने में चीन के समर्थन और सहायता का आभार जताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर उच्चस्तरीय आदान-प्रदान मजबूत करने के साथ बेल्ट एंड रोड का समान निर्माण करना चाहिए, ताकि विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग में और ज्यादा प्रगति हो सके। म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों में चीन के साथ संपर्क मजबूत करना चाहता है और एक साथ संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांत की रक्षा करेगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
Xa6No