क्राइमिया की मुक्ति से ही युद्ध समाप्त होगा : जेलेंस्की

War will end only with the liberation of Crimea: Zelensky
क्राइमिया की मुक्ति से ही युद्ध समाप्त होगा : जेलेंस्की
रूस-यूक्रेन तनाव क्राइमिया की मुक्ति से ही युद्ध समाप्त होगा : जेलेंस्की
हाईलाइट
  • क्राइमिया यूक्रेन का हिस्सा है

डिजिटल डेस्क,  कीव। रूस के साथ जारी युद्ध तब तक समाप्त नहीं होगा जब तक कि क्राइमिया का काला सागर प्रायद्वीप, जिसे मास्को ने 2014 में कब्जा कर लिया गया था, मुक्त नहीं हो जाता। यह बयान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दिया है।

डीपीए समाचार एजेंसी ने मंगलवार को अपने रात के वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति के हवाले से कहा, क्राइमिया यूक्रेन का हिस्सा है और हम इसे कभी नहीं छोड़ेंगे। जब तक क्राइमिया पर कब्जा है, काला सागर क्षेत्र सुरक्षित नहीं हो सकता।

भूमध्य सागर के तट पर कई देशों में तब तक कोई स्थिर और स्थायी शांति नहीं होगी जब तक रूस हमारे प्रायद्वीप को अपने सैन्य अड्डे के रूप में उपयोग करने में सक्षम है।

जेलेंस्की ने आगे कहा, यूक्रेन और पूरे स्वतंत्र यूरोप के खिलाफ यह रूसी युद्ध क्रीमिया से शुरू हुआ और क्रीमिया के साथ समाप्त होना चाहिए, इसकी मुक्ति के साथ।

बता दे, मंगलवार को क्राइमिया के पश्चिम में स्थित नोवोफेडोरिव्का के पास साकी सैन्य अड्डे पर सिलसिलेवार विस्फोट हुए, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि जेलेंस्की ने अपने संबोधन में विस्फोटों का जिक्र नहीं किया।

जबकि रूस ने विस्फोटों को खास तवज्जो नहीं दिया। यूक्रेन के एक शीर्ष सलाहकार ने इस बात से इनकार किया कि कीव इसके लिए जिम्मेदार है। क्राइमिया आधिकारिक तौर पर यूक्रेन का हिस्सा है लेकिन 2014 में एक जनमत संग्रह के बाद रूस द्वारा कब्जा कर लिया गया, जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय नाजायज मानता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Aug 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story