डब्ल्यूएचओ : अफ्रीका में साप्ताहिक कोविड मामलों में गिरावट आई

January 21st, 2022

हाईलाइट

  • कोविड -19 टीकों की उपलब्धता पूरे महाद्वीप में एक चुनौती बनी हुई है।

डिजिटल डेस्क,ब्राजाविल। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि अफ्रीका में साप्ताहिक कोविड -19 मामलों में काफी गिरावट आई है। वहीं ओमिक्रॉन वेरिएंट द्वारा प्रेरित महामारी की चौथी लहर में पहली बार मौतों में भी गिरावट आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से कहा कि 16 जनवरी को समाप्त सप्ताह में नए मामलों में 20 फीसदी की गिरावट आई, जबकि मौतों में 8 फीसदी की गिरावट आई।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका, जहां ओमिक्रॉन को पहली बार अनुक्रमित किया गया था, में पिछले चार हफ्तों में गिरावट दर्ज की गई है, जबकि केवल उत्तरी अफ्रीका ने पिछले सप्ताह में 55 प्रतिशत स्पाइक के साथ मामलों में वृद्धि दर्ज की है।

ओमिक्रॉन लहर के परिणामस्वरूप सबसे कम संचयी औसत केस घातक अनुपात, अफ्रीका में अब तक पुष्टि किए गए मामलों में मौतों का अनुपात, पिछली तीन लहरों की तुलना में 0.68 प्रतिशत है।

अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि महाद्वीप को आगे की लहरों के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

मोइती ने कहा कि जब तक वायरस का प्रसार जारी है, तब तक महामारी की लहरें अपरिहार्य हैं। अफ्रीका को न केवल टीकाकरण को व्यापक बनाना चाहिए, बल्कि जीवन को बचाने और इस महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कोविड -19 चिकित्सीय तक पहुंच और समान पहुंच प्राप्त करनी चाहिए।

बयान में कहा गया है कि अफ्रीकी क्षेत्र का वर्तमान मामला घातक अनुपात दुनिया में सबसे अधिक है, क्योंकि चिकित्सा ऑक्सीजन और कोविड -19 टीकों की उपलब्धता पूरे महाद्वीप में एक चुनौती बनी हुई है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अफ्रीका ने अब तक लगभग 500 मिलियन कोविड -19 वैक्सीन खुराक प्राप्त की है और 327 मिलियन प्रशासित की हैं।

 

 (आईएएनएस)