दैनिक भास्कर हिंदी: Whatsapp का डेस्कटॉप वर्जन जल्द आएगा, बिना फोन करेगा काम

July 31st, 2019

हाईलाइट

  • फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप अपने एप के डेस्कटॉप वर्जन पे काम कर रही है, ताकि अपने मोबाइल को इंटरनेट से कनेक्ट करे बिना यूजर्स मैसेजिंग एप का इस्तेमाल अपने पीसी पर कर सकें
  • एप के वेब वर्जन को 2015 में व्हाट्सएप ने लॉन्च किया था

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook के स्वामित्व वाली Whatsapp अपने एप के डेस्कटॉप वर्जन को जल्द लॉन्च करेगी। कंपनी इस पर लगातार काम कर रही है। इस वर्जन के आने के बाद यूजर्स अपने मोबाइल को इंटरनेट से कनेक्ट करे बिना मैसेजिंग एप का इस्तेमाल अपने पीसी पर कर सकेंगे।

आपको बता दें कि Whatsapp के वेब वर्जन को 2015 में Whatsapp ने लॉन्च किया था। इसके जरिए कंप्यूटर पर चैट को मॉनिटर किया जा सकता है, लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए यूजर्स को पहले अपने फोन को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ना पड़ता है।

मल्टीप्लेटफॉर्म सिस्टम
whatsapp के अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने इस नए फीचर की जानकारी देते हुए दावा किया कि कंपनी एक यूनिवर्सल विंडोज प्लेटफॉर्म (यूडब्ल्यूपी) ऐप विकसित कर सकती है। साथ ही कंपनी एक नए मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम पर भी काम कर रही है, जो आपके फोन के बंद होने पर भी काम करेगा। खबरों के मुताबिक, इसके अलावा Whatsapp मल्टीप्लेटफॉर्म सिस्टम पर भी काम कर रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स एक ही वक्त में कई डिवाइस के माध्यम से अपनी चैट और प्रोफाइल में ऐक्सेस कर सकेंगे।

वर्तमान में ये सुविधा
वर्तमान में whatsapp वेब के QR Code को अपने स्मार्टफोन से स्कैन कर पीसी पर चला सकते हैं। पीसी पर whatsapp लॉगइन करने के बाद फोन की जरूरत नहीं पड़ती और यूजर आसानी से डेस्कटॉप से ही चैटिंग के साथ फोटो, विडियो और डॉक्युमेंट शेयर कर सकते हैं। हालांकि whatsapp वेब को चालू करने के लिए फोन का इंटरनेट से कनेक्ट होना जरूरी है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या ये कि इसे चलाने के लिए फोन की जरूरत पड़ती है। यह सिंक्रोनाइजेशन प्रोसेस पर काम करता है। यानी कि फोन ऑफ होने और इंटरनेट कनेक्टिविटी के ना होने पर whatsapp वेब काम करना बंद कर देता है।