comScore

Coronavirus: WHO अब व्हाट्सएप पर भेजेगा अलर्ट, कोरोनावायरस से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब 

Coronavirus: WHO अब व्हाट्सएप पर भेजेगा अलर्ट, कोरोनावायरस से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब 

हाईलाइट

  • WHO हेल्थ अलर्ट सेवा के लिए 41 79 893 1892 को सेव करें
  • व्हाट्सएप मैसेज में केवल 'Hi' शब्द को टेक्स्ट करें
  • कोरोना वायरस से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिलेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरु हुआ कोराना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में दिखाई दे रहा है। सरकारें इसे फैलने से रोकने के हर संभव प्रयास कर रही हैं। वहीं लोगों में इस वायरस को लेकर भय व्याप्त है, ऐसे में उनके मन में कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने व्हाट्सएप पर एक हेल्थ अलर्ट सेवा लॉन्च की है। जहां 1.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता सवाल पूछ सकते हैं।

ऐसे में यदि आपके मन में कोरोना से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो उनका जवाब अब आपको मिलने वाला है। WHO नई सेवा के माध्यम से लोगों को कोरोनोवायरस के बारे में चौबीसों घंटे विश्वसनीय जानकारी प्रदान करेगा। 

ट्रंप के दफ्तर तक पहुंचा कोरोना, एक ऑफिसर पॉजिटिव

करना होगा ये काम
WHO हेल्थ अलर्ट से संपर्क करने के लिए फोन कॉन्टैक्ट्स में नंबर +41 79 893 1892 को सेव करें। इसके बाद इसे शुरू करने के लिए व्हाट्सएप मैसेज में केवल 'Hi' शब्द को टेक्स्ट करें। यह सेवा आपको कई जानकारियां देगी। WHO की यह अलर्ट सेवा आपको दिनभर अपडेट देगी। 

यहां भी मिलेगी जानकारी
इसके अलावा आप whatsapp.com/coronavirus पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं। 
कोरोना से जुड़ै किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब WHO की वेबसाइट पर मिल सकते हैं। यहां WHO हेल्थ अलर्ट, कोरोनावायरस से जुड़े विभिन्न विषयों पर आधिकारिक जानकारी प्रदान करेगा। 

इन भाषाओं में मिलेगी सेवा
फिलहाल WHO हेल्थ अलर्ट की यह सेवा अंग्रेजी में शुरू हो रही है। जानकारी के अनुसार  आने वाले हफ्तों यह अंग्रेजी के अलावा अरबी, चीनी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश के भीतर सभी छह भाषाओं में उपलब्ध होगी।

पीएम मोदी की अपील- सही जानकारी ही शेयर करें, खौफ फैलाने से बचें

फेसबुक और व्हाट्सएप
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम ने कहा "डिजिटल तकनीक हमें महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सूचनाओं को पाने में मदद कर सकती है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। हमें फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे भागीदारों पर गर्व है, जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सूचनाओं के साथ अरबों लोगों तक पहुंचने में हमारा समर्थन कर रहे हैं।"

आपको बता दें कि Whatsapp ने कोरोना से जुड़ी इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग के लिए 1 मिलियन डॉलर का अनुदान दिया है। जिससे कोरोना के बारे में फैल रही अफवाहों को रोका जा सके।

कमेंट करें
m5zAf
कमेंट पढ़े
nitya Sharma March 22nd, 2020 19:43 IST

nice

nitya Sharma March 22nd, 2020 19:43 IST

nice