यमन में सालों से चल रहे संघर्ष में 10,200 बच्चे मारे या घायल हुए हैं

Years of conflict in Yemen has killed or injured 10,200 children
यमन में सालों से चल रहे संघर्ष में 10,200 बच्चे मारे या घायल हुए हैं
यूएन यमन में सालों से चल रहे संघर्ष में 10,200 बच्चे मारे या घायल हुए हैं
हाईलाइट
  • लगभग 400
  • 000 बच्चे तीव्र कुपोषण से गंभीर कुपोषण की ओर जा रहे हैं।

डिजटल डेस्क, सना। यमन में करीब सात साल पहले जारी संघर्ष के बाद से अब तक 10,200 बच्चे मारे गए या घायल हुए हैं। ये घोषणा यूनिसेफ ने की।समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यमन में यूनिसेफ के प्रतिनिधि फिलिप डुएमेले के हवाले से एक बयान में कहा, वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है।

डुएमेले ने कहा, 2021 में संघर्ष के तेज होने के बाद इस साल हिंसा लगातार बढ़ रही है और हमेशा की तरह बच्चे सबसे पहले और सबसे ज्यादा पीड़ित हैं।उन्होंने कहा कि इस साल के पहले दो महीनों में यमन में कई स्थानों पर 47 बच्चे मारे गए या अपंग हो गए।

बयान के अनुसार, यमन में लाखों बच्चों और परिवारों पर गंभीर परिणाम के साथ हिंसा, दुख और शोक आम बात हो गई है। यह उच्च समय है कि लोगों और उनके बच्चों के लिए एक स्थायी राजनीतिक समाधान किया जाए ताकि वे शांति से रह सकें।

पिछले हफ्ते यूनिसेफ ने कहा कि लगभग 2.1 करोड़ लोगों, या यमन की कुल आबादी के लगभग 70 प्रतिशत को जीवन रक्षक मानवीय सहायता की आवश्यकता है।मानवीय एजेंसी ने कहा कि देश में 5 साल से कम उम्र के लगभग 400,000 बच्चे तीव्र कुपोषण से गंभीर कुपोषण की ओर जा रहे हैं।

यूनिसेफ के अनुसार, यमन दुनिया में अब तक के सबसे बड़े मानवीय संकटों में से एक है।मार्च 2015 में गृह युद्ध के बढ़ने के बाद से दसियों हजार लोग मारे गए या 40 लाख विस्थापित हुए हैं, जबकि देश अकाल के कगार पर है।

यूनिसेफ ने कहा कि 2022 में यमन में मानवीय संकट का जवाब देने के लिए उसे 48.44 करोड़ डॉलर की आवश्यकता है।युद्ध तब शुरू हुआ जब ईरान समर्थित हाउती मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी समर्थित यमनी सरकार को राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी को राजधानी सना से बाहर कर दिया।यमन एक गृहयुद्ध में फंस गया है क्योंकि हाउती मिलिशिया ने देश के अधिकांश हिस्से को सैन्य रूप से खत्म कर दिया और 2014 में राजधानी सना सहित सभी उत्तरी प्रांतों को जब्त कर लिया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   13 March 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story