अपील: निखिल गुप्ता ने 'हिटमैन' से कहा कि वह भारत-अमेरिका सम्मेलनों के दौरान सिख अलगाववादी नेता की हत्या न करे

निखिल गुप्ता ने हिटमैन से कहा कि वह भारत-अमेरिका सम्मेलनों के दौरान सिख अलगाववादी नेता की हत्या न करे
  • अमेरिकी संघीय अभियोजकों न्यूयार्क में सिख युवक की 'सुपारी पर हत्या' की साजिश में एक भारतीय नागरिक पर आरोप तय किया है
  • एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने न्यूयॉर्क में एक सिख राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की कोशिश करने के लिए कथित 'सुपारी पर हत्या' की साजिश में एक भारतीय नागरिक पर आरोप तय किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

सीएनएन के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि निखिल गुप्ता (52) ने एक अज्ञात भारतीय अधिकारी के साथ मिलकर एक अंडरकवर अधिकारी के साथ बैठक की, जिसके बारे में उनका मानना था कि वह पीड़ित को निशाना बनाने के लिए एक हिटमैन था, एक अमेरिकी नागरिक जिसका अभियोग में नाम नहीं है लेकिन उसे एक वकील और भारत सरकार के मुखर आलोचक के रूप में वर्णित किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अधिकारी सुनियोजित हत्या के लिए अंडरकवर अधिकारी को एक लाख डॉलर देने पर सहमत हुए।

सूत्रों ने कहा कि सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून - संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का दोहरा नागरिक - कथित तौर पर साजिश का निशाना था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अभियोग में कहा गया है कि भारत सरकार के एक अधिकारी ने गुप्ता को हत्या की साजिश रचने के लिए सुपारी दी थी। अभियोजकों का कहना है कि अधिकारी के निर्देश पर गुप्ता ने जून में पन्नून की हत्या करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क किया, जिसे वह हिटमैन मानता था - लेकिन जो वास्तव में कानून प्रवर्तन के साथ काम कर रहा था।

अभियोजकों ने आरोप लगाया कि भारतीय अधिकारी ने पन्नून के घर का पता, फोन नंबर और उसकी दैनिक गतिविधियों का विवरण दिया। अभियोग के अनुसार, अधिकारी ने हत्या के कुछ ही घंटों बाद गुप्ता को हरदीप सिंह निज्जर के "उनके वाहन में गिरे खून से लथपथ शरीर" का एक वीडियो भी भेजा।

निज्जर, जो प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख था और भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक था, की इस साल जून में कनाडा में अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी।

सीएनएन के अनुसार, अदालत के दस्तावेजों में कहा गया है कि गुप्ता ने कथित हत्यारे को "जितनी जल्दी हो सके" हत्या को अंजाम देने के लिए भी कहा, लेकिन उसे निर्देश दिया कि "आने वाले हफ्तों में अमेरिकी और भारत सरकार के अधिकारियों के बीच होने वाली उच्च-स्तरीय बातचीत के समय हत्या न करें"।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Nov 2023 12:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story