पाकिस्तान की सेना ने जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान के सामने रखा दो प्रस्ताव, 'राजनीति छोड़ो या मौत को गले लगाओ'

पाकिस्तान की सेना ने जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान के सामने रखा दो प्रस्ताव, राजनीति छोड़ो या मौत को गले लगाओ
  • पड़ोसी मुल्क में सियासी उठापटक
  • इमरान खान की मुश्किलें बढ़ी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की राजनीति से बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान को पाक आर्मी ने दो विकल्प दिए हैं। एबीपी न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि, पाकिस्तानी सेना ने जेल में बंद इमरान खान के सामने दो रास्ते दिए हैं। पहला अगर वो राजनीति छोड़ते हैं तो उन्हें जेल से रिहा कर दिया जाएगा। जबकि दूसरा विकल्प सेना ने इमरान के सामने मौत की सजा रखी है।

हाल ही में इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने तोशाखाना मामने में पांच साल की सजा सुनाई थी। जिसकी वजह से उनकी चुनाव लड़ने की वैधता भी खत्म हो गई थी। इमरान पर ये सजा सुनाए जाने पर उनकी पार्टी ने बयान जारी करते हुए कहा था कि, खान को निशाना बनाया जा रहा है। शहबाज सरकार पीटीआई प्रमुख की लोकप्रियता को देख कर घबराई हुई है।

क्यों हुई गिरफ्तारी?

इमरान खान पर फिलहाल कई ऐसे मामले दर्ज हैं जिन पर गिरफ्तारी के तलवार लटक रहे हैं उन्हीं में से एक तोशाखाना मामला है। इमरान खान पर आरोप है कि वो पीएम रहते विदेशों से मिले उपहार को कुछ अपने पास रखा तो कुछ गिफ्ट्स को बेच दिया। इसी मामले को शहबाज सरकार कोर्ट में ले गई और लंबे सुनवाई के बाद खान आखिरकार दोषी पाए गए और उनकी गिरफ्तारी 5 अगस्त हो गई।

क्या है मामला?

पाकिस्तान में सरकारी संपत्तियों को एकत्रित करने का एक कमरा है। जिसे पाकिस्तान तोशाखाना नाम से बुलाता हैं। इस कमरे में वैसी संपत्तियों को रखा गया है जो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को उनके दौरे पर मिलते हैं। पीएम विदेश यात्रा पर जाते हैं जहां के राष्ट्राध्यक्ष पाक प्रधानमंत्री के सम्मान में कुछ भेंट देते हैं जैसे कि, लग्जरी घड़ी, कार, कपड़े, रुपये इत्यादि। इन सभी गिफ्ट्स का उपयोग पाकिस्तानी पीएम को नहीं करना होता है। अगर वो करना चाहते हैं तो उसकी मौजूदा कीमत सरकारी खजाने में जमाकर उसे खरीद सकते हैं तभी उसका उपयोग कर पाएंगे। लेकिन ठीक इमरान खान का केस उलटा है। खान ने विदेशों से मिले उपहार को यूज किया एवं कम दामों में बेच कर उसका पैसा अपने पास रख लिए थे। इसी मामले में कोर्ट से दोषी करार हुए और उनकी गिरफ्तारी हुई है।

Created On :   20 Aug 2023 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story