हाल-बेहाल: कर्ज लेने के मामले में पाकिस्तान नंबर वन, आर्थिक तंगी और राजनीतिक अस्थिरता के चलते बढ़ रही है देश की परेशानियां

कर्ज लेने के मामले में पाकिस्तान नंबर वन, आर्थिक तंगी और राजनीतिक अस्थिरता के चलते बढ़ रही है देश की परेशानियां
  • कर्ज लेने के मामले में पाकिस्तान नंबर वन
  • राजनीतिक अस्थिरता के चलते बढ़ रही है देश की परेशानियां
  • आर्थिक तंगी के चलते परेशान है पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक तंगी की दौर से गुजर रहा है। राजनीतिक अस्थिरता के चलते पाकिस्तान लगातार अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों से कर्ज की मांग कर रहा है। हाल ही में विश्व बैंक ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। जिसके मुताबिक पाकिस्तान वित्तीय वर्ष 2023 में अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) की लिस्ट में कर्ज लेने के मामले में दुनिया का नंबर वन देश बन गया है। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान ने आईडीए से 2.3 बिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की है।

पाकिस्तान पर कर्ज बनेगा बोझ

विश्व बैंक पाकिस्तान को यह लोन विनाशकारी बाढ़ से निपटने और बाढ़ प्रभावित सिंध प्रांत में आवास के पूर्ननिर्माण करने के लिए दिए हैं, ताकि वहां के लोग दूसरी जगह विस्थापित न हो। विश्व बैंक ने पाकिस्तान में फसल उत्पादन को बहाल करने, आवाम के स्वास्थ्य को बेहतर करने और समाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए लगभग 1.7 बिलियन डॉलर की मदद की है।

गौरतलब है कि आईडीए विश्व बैंक की रियायती ऋण देने वाली खिड़की है। जोकि गरीब देशों को विकास ऋण, अनुदान और गारंटी प्रदान करती है। आईडीए का मकसद गरीब देशों में आर्थिक विकास को पटरी पर लाना है। साथ ही, यह देश में गरीबी की संख्या को भी कम करता है।

आर्थिक तंगी से परेशान पाकिस्तान

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से भी कर्ज लेने के मामले में पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है। बता दें कि पाकिस्तान पिछले 9 माह में आईएमएफ से करीब 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज लिया है। 1947 में भारत से अलग हुआ यह देश इस वक्त अपने सबसे खराब आर्थिक संकट की दौर से गुजर रहा है।

पाकिस्तान ने हालिया के दिनों में चीन, साऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात जैसे बड़े देशों से भारी भरकंप कर्ज लिया है। जिसे चुकाने में पाकिस्तान को कई साल लग सकते हैं।

Created On :   3 Oct 2023 1:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story