जारी रहेगी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी: विशेषज्ञ

जारी रहेगी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी: विशेषज्ञ

डिजिटल डेस्क, रोम। यूरोपीय संघ की कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस के अनुसार, इस साल जून का महीना अब तक के इतिहास में सबसे गर्म रहा। इस वर्ष जून 2019 का रिकॉर्ड बड़े अंतर से टूट गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सर्विस के हवाले से कहा कि जून में तापमान 1991 और 2020 के बीच इसी महीने के औसत से 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। इटली में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के जलवायु और ऊर्जा अनुभाग की प्रमुख मारियाग्राज़िया मिडुल्ला ने कहा, "जलवायु घटनाएं जिन्हें असाधारण के रूप में देखा जाता था, वे अब नियमित रूप से हो रही हैं।"

मिदुल्ला ने शिन्हुआ को बताया, "यह प्रवृत्ति भयावह है और संकेत हैं कि यह जारी रहेगा।" उन्हें कहा कि गर्मी, सूखा और बाढ़ का सामना होने की उम्मीद है और समुद्र का स्तर धीरे-धीरे बढ़ेगा, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। ग्रीनहाउस गैसों में क्रमिक वृद्धि से परे कई कारकों के संगम के कारण इस साल उच्च तापमान है, जिसमें अल नीनो मौसम पैटर्न का उद्भव भी शामिल है। ग्रांथम इंस्टीट्यूट में जलवायु विज्ञान के प्रोफेसर जोएरी रोगेलज ने कहा, "अगले कई महीनों में अल नीनो के जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को बढ़ाने के साथ हम वैश्विक तापमान के और अधिक रिकॉर्ड देखने की उम्मीद कर सकते हैं।" "लेकिन अल नीनो के बिना भी तापमान का रुझान बेहद चिंताजनक होगा।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 July 2023 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story