स्पेन ने समुद्र तटों को जलवायु परिवर्तन से बचाने के लिए ड्रोन किए तैनात

स्पेन ने समुद्र तटों को जलवायु परिवर्तन से बचाने के लिए ड्रोन किए तैनात
  • स्पेन ने कुछ हिस्सों में ड्रोन तैनात किए हैं।
  • इम्पेटस प्रोग्राम द्वारा कवर किए गए सात क्षेत्रों में से एक है।
  • समुद्र तटों पर पहले से ही महत्वपूर्ण सुधार देखा जा रहा है

डिजिटल डेस्क, मैड्रिड। अपने समुद्र तटों को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से बचाने के लिए स्पेन ने कुछ हिस्सों में ड्रोन तैनात किए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में, स्पेन के समुद्र तट इसके महत्वपूर्ण एसेट्स हैं।उन्हें संरक्षित करने में मदद के लिए, हाई-रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरों और मल्टीस्पेक्ट्रल सेंसर से लैस ड्रोन का इस्तेमाल अब रेत की मात्रा की निगरानी करने, डेटा एकत्र करने और समुद्र तट पुनर्जनन उपायों के प्रभाव को ट्रैक करने के लिए किया जा रहा है।

स्पेन के कैटेलोनिया के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में समुद्र तटीय शहर कैलाफेल, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन उपायों के लिए यूरोपीय संघ के इम्पेटस परियोजना में भाग ले रहा है। कैलाफेल में स्थानीय टिब्बा प्रणाली को पुनर्जीवित करने और शहर के 4.2 किमी के समुद्र तटों को खराब मौसम से कटाव के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है।

कैलाफेल के अर्बन इकोलॉजी के पार्षद एरन मार्कोस ने कहा, "समुद्र तटों पर पहले से ही महत्वपूर्ण सुधार देखा जा रहा है, जो तूफानों को बेहतर ढंग से झेलते हैं।" यह परियोजना 2025 तक जारी रहेगी, और टिब्बा प्रणालियों को पुनर्जीवित करने की सिफारिशों को पूरे भूमध्यसागरीय तट तक बढ़ाया जा सकता है, जो इम्पेटस प्रोग्राम द्वारा कवर किए गए सात क्षेत्रों में से एक है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Aug 2023 5:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story