सम्मेलन: चीन और रूस की सत्तारूढ़ दलों के बीच वार्ता तंत्र का 10वां सम्मेलन आयोजित

चीन और रूस की सत्तारूढ़ दलों के बीच वार्ता तंत्र का 10वां सम्मेलन आयोजित
  • चीन और रूस के सत्तारूढ़ दलों के बीच वार्ता तंत्र
  • 20 नवंबर को वीडियो के माध्यम से आयोजित
  • चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन और रूस के सत्तारूढ़ दलों के बीच वार्ता तंत्र का 10वां सम्मेलन 20 नवंबर को वीडियो के माध्यम से आयोजित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सम्मेलन के लिए बधाई पत्र भेजे।

अपने संदेश में शी चिनफिंग ने माना कि दुनिया इस वक्त अशांति और बदलाव के दौर से गुजर रही है। चीन-रूस संबंधों का परीक्षण उभरते अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य द्वारा किया गया है। जैसा कि अगले वर्ष चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ है, शी ने एक स्थायी मैत्रीपूर्ण पड़ोसी, सर्वांगीण रणनीतिक सहयोग और पारस्परिक रूप से लाभकारी साझेदारी के रूप में चीन-रूस संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की।

यह दोनों देशों के विकास और पुनरुद्धार को बढ़ावा देने के साथ-साथ दुनिया में अधिक स्थिरता और सक्रिय ऊर्जा में योगदान देगा। राष्ट्रपति शी ने इस बात पर भी जोर दिया कि चीन और रूस के सत्तारूढ़ दलों के बीच संवाद तंत्र राजनीतिक आपसी विश्वास को मजबूत करने, रणनीतिक समन्वय को गहरा करने और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठा चैनल और मंच बन गया है।

उन्हें आशा है कि वर्तमान सम्मेलन संस्थागत आदान-प्रदान और सहयोग का एक नया युग बनाएगा, आदान-प्रदान के महत्व को समृद्ध करेगा और चीन-रूस संबंधों के स्थिर विकास को बढ़ावा देगा। यह अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता, न्याय बनाए रखने और मानव जाति के लिए साझा भविष्य के निर्माण में भी योगदान देगा।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपने बधाई संदेश में इस बात पर प्रकाश डाला कि रूस और चीन के बीच समन्वय की व्यापक रणनीतिक साझेदारी अब तक के उच्चतम स्तर पर है। दोनों देश संयुक्त रूप से अर्थव्यवस्था, परिवहन, ऊर्जा और मानविकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कई बड़े पैमाने पर सहयोग परियोजनाओं को बढ़ावा दे रहे हैं। वे द्विपक्षीय चैनलों के साथ-साथ शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स जैसे बहुपक्षीय तंत्रों के माध्यम से प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों का समन्वय भी कर रहे हैं। पुतिन ने विश्वास जताया कि सत्तारूढ़ दलों के संवाद तंत्र का 10वां सम्मेलन फलदायी और रचनात्मक होगा, जिससे रूस और चीन के बीच सहयोग और बढ़ेगा।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Nov 2023 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story