इजरायल-हमास युद्ध: युद्धविराम की समाप्ति के साथ दोबारा शुरू हुआ खूनी संघर्ष, हमास ने इजरायली बंधकों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

युद्धविराम की समाप्ति के साथ दोबारा शुरू हुआ खूनी संघर्ष, हमास ने इजरायली बंधकों को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान
  • युद्ध विराम के तुरंत बाद शुरु हुआ युद्ध
  • दोनों तरफ से दागे गए राकेट
  • 137 इजरायली बंधक अभी भी हमास के कब्जे में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच बीते दो महीने से युद्ध जारी है। दोनों के बीच हुआ 7 दिवसीय युद्ध विराम भी अब समाप्त हो चुका है। सीजफायर खत्म होने के साथ ही इजरायल ने दोबारा गाजा पट्टी पर मकान और रिहायशी इमारतों पर हवाई हमले किए थे। मीडिया रिपोर्ट्स ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि इस हमले में करीब 180 लोग मारे गए थे। इजरायल की तरफ जारी किए बयान में यह भी कहा गया कि उसने हमास के करीब 200 ठिकानों को निशाना बनाकर हमला किया।

हमास का चौंकाने वाला बयान

इस बीच हमास ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है कि उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि उसके पास गाजा पट्टी में मौजूद कितने इजरायली बंधक जिंदा बचे हैं। दरअसल सीबीएस न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में हमास के नेता गाजी हमद ने यह बयान दिया। जब उनसे पूछा गया कि गाजा में बंधक कितने इजरायली जिंदा बचें हैं तो उन्होंने कहा, "मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है और संख्या कोई मायने भी नहीं रखती है।" बता दें कि हमास ने सीजफायर के आखिरी दिन उसके पास बंधक इजरायली नागरिकों को आजाद करने से मना कर दिया था। इसके साथ ही उसने इजरायल के दक्षिणी क्षेत्र को निशाना बनाकर हवाई हमले कर दिए थे।

इजरायल की तरफ से आई प्रतिक्रिया

वहीं हमास लीडर के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायली सरकार के प्रवक्ता ने मीडिया से कहा, "हमास का कहना है कि उसे नहीं पता कि कितने बंधक अभी भी जीवित हैं और संख्या महत्वपूर्ण नहीं है। लेकिन हम लोगों के जीवन को महत्व देते हैं, जबकि हमास मौत का पूजारी है।"

हमास नेता ने सीबीएस को दिए अपने इंटरव्यू में यह भी कहा कि हमारे ग्रुप ने 10 महीने के कफिर बिबास और उसके 4 साल के भाई एरियल को बंधक बनाया था ताकि इजरायली सरकार पर प्रेशर बनाया जा सके और उन्हें यह एहसास दिलाया जा सके कि उन्होंने हमें नरक में धकेला है।

इजरायल सरकार के प्रवक्ता लेवी ने अपनी एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया कि सीजफायर के बाद हमास ने गाजा पट्टी में हमारे 137 नागरिकों को बंधक बनाकर दोबारा युद्ध शुरू कर दिया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, " 117 पुरुष और 20 महिलाएं अभी भी बंधक हैं। इनमें 126 इजरायली, 11 विदेशी, 2 बच्चे, 10 लोग जिनकी उम्र 75+ है, शामिल हैं। इजरायली सेना ने 110 बंधकों की रिहाई सुनिश्चित कर ली है और दो मारे गए बंधकों के शव बरामद कर लिए हैं। पिछले सप्ताह के दौरान, हमास ने इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों के बदले में एक संघर्ष विराम समझौते के तहत 80 इजरायली महिलाओं, बच्चों और किशोरों को रिहा कर दिया।"

बता दें कि पिछले हफ्ते युद्ध विराम के दौरान हमास द्वारा बंधक बनाए गए 80 इजरायली नागरिकों रिहा किया गया था। वहीं इजरायल का कहना है कि अभी भी हमारे 137 नागरिक हमास की गिरफ्त मे हैं। जिनमें 115 पुरुष, 20 महिलाएं और 2 बच्चे हैं।

Created On :   2 Dec 2023 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story