महारानी एलिजाबेथ-2 के अंत्येष्टि-कार्यक्रमों पर ब्रिटेन सरकार ने 162 मिलियन पौंड खर्च किया

महारानी एलिजाबेथ-2 के अंत्येष्टि-कार्यक्रमों पर ब्रिटेन सरकार ने 162 मिलियन पौंड खर्च किया
Queen Elizabeth II(theroyalfamily instagram)
  • महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के अंतिम संस्कार और राष्ट्रीय शोक
  • ब्रिटिश सरकार का 162 मिलियन पाउंड का खर्च
  • 11 दिन बाद 19 सितंबर, 2022 को हुआ राजकीय अंतिम संस्कार
डिजिटल डेस्क, लंदन। महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के अंतिम संस्कार और राष्ट्रीय शोक की अवधि के दौरान होने वाले कार्यक्रमों पर ब्रिटिश सरकार को अनुमानित रूप से 162 मिलियन पाउंड का खर्चआया। ट्रेजरी ने यह जानकारी दी। बीबीसी ने बताया कि उनकी मृत्यु के 11 दिन बाद 19 सितंबर, 2022 को राजकीय अंतिम संस्कार किया गया।

राष्ट्रीय शोक की उस अवधि के दौरान लाखों लोगों ने वेस्टमिंस्टर का दौरा किया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, होम ऑफिस (74 मिलियन पाउंड) और संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग (57 मिलियन पाउंड) ने सबसे अधिक खर्च किया।

सरकारी विभागों द्वारा किए गए खर्च रानी के अंतिम संस्कार और रन-अप में अन्य घटनाओं से संबंधित होते हैं, जिसमें सम्राट के लेटे-लेटे राज्य भी शामिल हैं। ट्रेजरी के मुख्य सचिव जॉन ग्लेन ने कहा कि उस समय सरकार की प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना था कि ये आयोजन सुचारु रूप से और गरिमा के उचित स्तर के साथ चले, जबकि हर समय जनता की सुरक्षा सुनिश्चित हो। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, संसद में दिए गए एक लिखित मंत्रिस्तरीय बयान में ग्लेन ने कहा कि ट्रेजरी ने जहां आवश्यक हुआ, वहां अतिरिक्त धन उपलब्ध कराया था और स्कॉटिश, वेल्श और उत्तरी आयरलैंड की सरकारों को उनकी संबंधित लागतों के लिए पूरी तरह से वापस कर दिया गया था।

अनुमानित लागत में शामिल हैं :

* संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग - 57.42 मिलियन पाउंड

* परिवहन विभाग - 2.565 मिलियन पाउंड

* विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय - 2.096 मिलियन पाउंड

* होम ऑफिस - 73.68 मिलियन पाउंड

* रक्षा मंत्रालय - 2.890 मिलियन पाउंड

* उत्तरी आयरलैंड कार्यालय - 2.134 मिलियन पाउंड

* स्कॉटिश सरकार - 18.756 मिलियन पाउंड

* वेल्श सरकार - 2.202 मिलियन पाउंड

कुल - 161.743 मिलियन पाउंड

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 8 सितंबर, 2022 को 96 वर्ष की आयु में निधन के बाद ब्रिटेन ने 10 दिनों के राष्ट्रीय शोक की शुरुआत की थी।

दिवंगत रानी के ताबूत को 24 घंटे के लिए एडिनबर्ग में सेंट जाइल्स कैथ्रेडल में आराम करने के लिए रखा गया था, इससे पहले सम्राट को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में ले जाया गया था, जहां हजारों शोक मनाने वालों ने अपना सम्मान देने के लिए घंटों कतार में खड़े रहे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 May 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story