यूक्रेन का दावा अपने दोस्त की हत्या करवाएंगे पुतिन, आर्मी वैगनर चीफ को दी 'खिड़कियों' से दूर रहने की सलाह

यूक्रेन का दावा अपने दोस्त की हत्या करवाएंगे पुतिन, आर्मी वैगनर चीफ को दी खिड़कियों से दूर रहने की सलाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से खुलेआम बगावत कर चर्चा में आने वाली देश की प्राइवेट आर्मी वैगनर के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन को जान का खतरा बताया जा रहा है। इस बात की पुष्टि यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख काइरिलो बुडानोव ने की है। उन्होंने दावा किया कि पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन को मारने के लिए प्लान तैयार किया जा चुका है। इसके लिए पुतिन की सेना पूरी तरह से तैयार बैठी है। प्रिगोझिन को जान का खतरा है।

मेजर जनरल किरिलो बुडानोव ने द वॉर ज़ोन को एक इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया। उन्होंने बताया कि उन्हें पहले से पता था कि पुतिन के खिलाफ रूस के प्राइवेट आर्मी वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन विद्रोह करेगी। इसके बाद पत्रकार ने मेजर जनरल से पूछा कि क्या प्रिगोझिन को पुतिन से हत्या का डर है। इस सवाल का जवाब देते हुए यूक्रेन के रक्षा प्रमुख ने कहा कि वे जानते हैं कि The Federal Security Service (FSB) में प्रिगोझिन की हत्या का प्लान किया जा रहा है। प्रिगोझिन अब ज्यादा दिनों तक नहीं बच सकते हैं।

यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख ने किया बड़ा दावा

इसके बाद यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख ने आगे कहा कि प्रिगोझिन की हत्या करने में रूस की सेना जल्दीबाजी नहीं करेगी। इस हत्या को वह पूरे प्लानिंग के साथ अंजाम देगी। साथ ही उन्होंने दावा किया कि वैगनर ग्रुप बेलारूस में यूक्रेन के लिए समस्याएं पैदा नहीं करेगा। किरिलो बुडानोव ने कहा कि वैगनर ग्रुप ने पुतिन का इसलिए भी विद्रोह किया, ताकि रूस के नेतृत्व के लिए वक्त हासिल किया जा सके। लेकिन यह बात सच है कि विद्रोह के बाद पुतिन की शक्ति को झटका लगा है।

बता दे कि इससे पहले सीआईए के एक पूर्व अधिकारी ने वैगनर चीफ का अगाह किया था कि वे खिड़की वाले कमरे से बचकर रहे। इसके बाद अमेरिकी खुफिया एक्सपर्ट ने ब्रिटिश अखबार द सन से एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि प्रिगोझिन बेलारूस की राजधानी मिंस्‍क के एक होटल में बिना खिड़की वाले कमरे में रुका हुआ है।

पुतिन की रणनीति क्या?

इससे पहले सीआईए के एक पूर्व अधिकारी ने भी चेतावनी दी थी कि वैगनर चीफ को खिड़की से भी बचकर रहना चाहिए। इस बीच एक अमेरिकी खुफिया एक्‍सपर्ट ने ब्रिटिश अखबार द सन से कहा कि रूस के आर्मी वैगनर चीफ प्रिगोझिन बेलारूस की राजधानी मिंस्‍क के एक होटल में बिना खिड़की वाले कमरे में रूका है। गौरतलब है कि इससे पहले भी रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपने कई दुश्‍मनों को खिड़की के जरिए गिराकर रहस्यमय तरीके से मार गिराया है। जिसकी चर्चा रूस मीडिया में अक्सर होती रहती है। कई मीडिया संस्थान दावा करते हैं कि पुतिन अपने दुश्मनों को मारने के लिए खिड़की वाले कमरों का सहारा लेता है, ताकि दुश्मन को खिड़की से धक्का देकर आसानी से मारा जा सके और किसी को शक भी न हो।

Created On :   5 July 2023 12:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story