अमेरिका आम चुनाव: कौन हैं कश्मीरी मूल की महिला क्रिस्टल कौल? जो लड़ने जा रही हैं बाइडेन की पार्टी से चुनाव

कौन हैं कश्मीरी मूल की महिला क्रिस्टल कौल? जो लड़ने जा रही हैं बाइडेन की पार्टी से चुनाव
  • अमेरिका में इस साल होंगे आम चुनाव
  • बाइडेन की पार्टी से चुनाव लडेंगी क्रिस्टल कौल
  • वर्जिनिया से बनेंगी उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में कश्मीरी मूल की महिला क्रिस्टल कौल संसद का चुनाव लड़ने जा रही हैं। उन्हें चुनाव आयोग ने चुनाव लड़ने की परमिशन दे दी है। मूल रुप से भारत के कश्मीर की रहने वाली क्रिस्टल के पिता कश्मीरी पंडित थे। अगर वह चुनाव जीत जाती हैं तो सदन के निचले सदन में पहुंचने वाली कश्मीरी मूल की पहली महिला बन जाएंगी।

बता दें कि क्रिस्टल इस साल 5 नवंबर को होने जा रहे आम चुनाव में राष्ट्रपति जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी से चुनाव लड़ेंगी। वो अमेरिकी प्रतिनिधी सभा की ओर से चुनाव में लड़ने जा रही हैं।

चुनाव लड़ने के लिए कौल ने करीब 6 लाख डॉलर भी एकत्रित कर लिये हैं जो कि उनकी निकटतम प्रतिद्वंदी जेनिफर वेक्सटन द्वारा जुटाई रकम 5.3 लाख डॉलर से ज्यादा हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के दिए इंटरव्यू में क्रिस्टल ने बताया कि इलेक्शन कमिशन की रिपोर्ट में अन्य उम्मीदवारों की तुलना में मेरे पास ज्यादा कैश है। पहले वो कहते थे कि मैं 5 लाख डॉलर से ज्यादा नहीं जुटा पाउंगी, पर मैनें सभी को गलत साबित करते हुए सबसे ज्यादा डॉलर जुटा कर लिए हैं।

यहां से लड़ेंगी चुनाव

क्रिस्टल कौल वर्जिनिया से चुनाव लड़ेंगी। इस इलाके में भारतीय-अमेरिकियों का गढ़ कहे जाने वाला लाउडन काउंटी इलाका भी आता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्जीनिया में आगामी 18 जून को प्राथमिक चुनाव होना है। क्रिस्टल को उम्मीद है कि उन्हें इसी साल होने वाले आम चुनाव में पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनाया जाएगा।

क्रिस्टल ने बताया कि वर्जिनिया में मिश्रित आबादी रहती है। यहां 44 फीसदी अल्पसंख्यक, 16 फीसदी एशियाई मूल के लोग रहते हैं। उन्होंने दावा किया कि अल्पसंख्यकों का पूरा सपोर्ट उनके साथ है। उन्होंने कहा कि चुनाव में जीत हासिल करने के बाद वो शिक्षा, स्वास्थ्य और पब्लिक सेफ्टी जैसे मुद्दों पर प्रमुखता से काम करेंगी।

8 भाषाओं का है ज्ञान

सियासत में एंट्री करने से पहले क्रिस्टल अमेरिका की सेना में कार्यरत थीं। अमेरिका के न्यूयार्क में जन्मी इस भारतीय मूल की महिला के पिता कश्मीर और उनकी मां दिल्ली की रहने वाली हैं। क्रिस्टल के पिता 26 साल में कश्मीर से अमेरिका में जाकर बस गए थे। क्रिस्टल ने अमेरिकन यूनिवर्सिटी से बीए और ब्राउन यूनिवर्सिटी और जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी से एमए की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने इसी यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस से पीएचडी की डिग्री हासिल की है। उन्हें इंग्लिश के अलावा हिंदी, उर्दू, पंजाबी और अरबी समेत 8 भाषाओं का नॉलेज है।

Created On :   8 Feb 2024 7:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story