स्वतंत्रता दिवस के फंक्शन में बच्चे कर रहे पार्टिसिपेट, तो इन हेल्पफुल टिप्स के जरिए बच्चों में बढ़ाएं कॉन्फिडेंस लेवल

स्वतंत्रता दिवस के फंक्शन में बच्चे कर रहे पार्टिसिपेट, तो इन हेल्पफुल टिप्स के जरिए बच्चों में बढ़ाएं कॉन्फिडेंस लेवल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश की आजादी का सबसे पावन पर्व 15 अगस्त बस अब कुछ ही दिन दूर है। ऐसे में पूरे देशभर में जश्न की गूंज सुनने को मिलेगी। इसके साथ ही, आजादी के त्यौहार को सेलिब्रेट करने के लिए हर जगह आपको अपने शहरों में एक अलग ही रौनक देखने को मिलेगी। भारत को अंग्रेजों की कैद से आजाद होने वाले इस ऐतिहासिक दिन पर हम देश के वीर शहीदों की कुर्बानी और संघर्ष को याद करते हुए झण्डा फैहराने के साथ ही उन्हें श्रद्धांजलि भी देते हैं। 15 अगस्त को सेलिब्रेट करने के लिए स्कूलों में भी देश की आजादी से जुड़े तरह तरह के फंक्शन रखे जाते हैं। जिनमें बच्चें पार्टिसिपेट करते हैं। ऐसे में स्कूल में होने वाले इन फंक्शन में पार्टिसिपेट करने के लिए आप अपने बच्चों में इन टिप्स की मदद से उनका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इन हेल्पफूल टिप्स के बारे में

बच्चों को करें अप्रिशियट

स्वतंत्रता दिवस के फंक्शन में पार्टिसिपेट कर रहे बच्चों को सफल बनाने और उनको मोटीवेट करने के लिए आप उन्हें अप्रिशियट करें। ऐसा करने से बच्चों में किसी नए कार्य की शुरुआत को लेकर एक अलग ही जोश और उत्साह देखने को मिलेगा। जिससे वे अपने कार्य में सफल हो पाएंगे। हालांकि, बच्चों की कभी भी जरूरत से ज्यादा तारिफ नहीं करनी चाहिए, इस बात पर ध्यान अवश्य दें।

बच्चों पर प्रेशर न बनाएं

स्कूल में होने वाले 15 अगस्त के फंक्शन को लेकर बच्चों पर कभी भी प्रेशर न दें। ऐसे में फंक्शन में अच्छा परफॉर्म करने के चक्कर में बच्चे टेंशन में आ जाएंगे और बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने के बजाए आप उन्हें डिमोटिवेट कर बैठेंगे। बच्चों से जरूर से ज्यादा प्रिपरेशन कराना और उन्हें अपनी एक्सपेक्टेशन को लेकर दबाव डालना बच्चों को मेंटली वीक कर सकती हैं।

प्रैक्टिस पर दें ध्यान

बच्चें स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में अच्छा परफॉर्म कर सकें, इसके लिए आप उन्हें अच्छी तरह से तैयार करें और प्रेक्टिस पर खास ध्यान दें। फंक्शन की तैयारी के दौरान बच्चे कहां पर मिस्टेक कर रहे हैं। इसके लिए आप उन्हें प्रेक्टिस करते समय रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस तरह से आप बच्चों को अभ्यास में हो रही गलतियों के बारे में बता सकते हैं।

कैपेसिटी से ज्यादा तैयारी न करवाएं

आप अपने बच्चों की क्षमता के अनुसार ही उन्हें स्वतंत्रता दिवस में होने वाले फंक्शन की तैयारी कराएं। कैपेसिटी से ज्यादा मेहनत वाली एक्टिविटीज करने से बच्चे स्ट्रेस में आ सकते हैं। इसलिए, बच्चों को फंक्शन में किन एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट करना पसंद हैं ? यह डिसीजन उन पर ही छोड़ दें। जिससे वह अपनी मनपसंद एक्टिविटीज में अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   13 Aug 2023 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story