पहाड़ों में ट्रैकिंग करने का बना रहें है प्लान, तो ये खूबसूरत ट्रैकिंग डेस्टिनेशन रहेगीं परफेक्ट

पहाड़ों में ट्रैकिंग करने का बना रहें है प्लान, तो ये खूबसूरत ट्रैकिंग डेस्टिनेशन रहेगीं परफेक्ट
  • ट्रैवल से पहले जान लीजिए जरूरी टिप्स
  • ट्रैकिंग के लिए उम्दा है ये मौसम
  • बर्फीली वादियों में सैर का मजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जब प्रकृति के करीब जाने की बात आती है तो सबसे पहली चीज जो सभी के मन में आती है, वो है पहाड़ों में घूमना या ट्रैकिंग करना। कई लोग होते है जिन्हें ट्रैकिंग करने का काफी ज्यादा शौक होता है, क्योंकि ट्रैकिंग ऐसा एक अलग तरह का एडवेंचर है जिसमें खूबसूरत नजारों का दीदार तो होता ही है साथ ही अच्छा-खासा वर्कआउट भी हो जाता है। भारत में कई सारे खूबसूरत पहाड़ होने के कारण ट्रैकिंग स्पोर्ट्स के लिए भी ढेरों ऑप्शन अवेलेबल हैं, जहां लोग घूमने-फिरने, मौज मस्ती करने जाते हैं। अगर आप को भी ट्रैकिंग करना पसंद है और आप भी इस खूबसूरत मौसम में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहें है। तो आज हम आपको भारत के खूबसूरत ट्रैकिंग डेस्टिनेशन्स के बारे में बताएंगे।

1. फूलों की घाटी ट्रेक-

भारत में सबसे अच्छे ट्रैकिंग टूर में से एक, उत्तराखंड में फूलो की छाटी ट्रेक जो यूनेस्को की विश्व धरोहर और स्थल और सिख तीर्थ स्थल हेमकुंड तक ले जाता है। मानसून के मौसम के दौरान, यह प्राचीन घाटी हजारों रंग - बिरंगे फूलों से ढक जाती है, जिससे यह स्वर्ग जैसा दिखता है। ट्रेक की दूरी 55 किमी है और उच्चतम ऊंचाई 3658 मीटर है। आप इस ट्रेक को 7 घंटे में पूरा कर सकते है।

2. नाग टिब्बा ट्रेक -

नाग टिब्बा ट्रेक जो उत्तराखंड के निचले हिमालय क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी में से एक है। ट्रेक समुंद्र तल से 9915 फीट है। यह ट्रेक मसूरी से 75 किमी और दिल्ली से 390 किमी की दूरी पर है। घूमने का सबसे अच्छा समय है नवंबर से मार्च के बीच। आप इस ट्रेक को 2 दिन में पूरा कर सकते है।

3. सिंगालीला ट्रेक -

सिंगालीला रिज ट्रेक दार्जिलिंग में है, जो शहर से ज्यादा दूर नहीं है। सिंगालीला रिज नेपाल के भव्य हिमालय को भारत से जोड़ता है।घूमने का सबसे अच्छा समय है सितंबर और नवंबर के बीच है । आप इस ट्रेक को 2 से 3 दिन में पूरा कर सकते है।

4. त्रिउंड ट्रेक -

हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय त्रिउंड ट्रेक जो कि एक शांत और आसान ट्रैकिंग प्लेय है। ट्रेक की दूरी करीब 19 से 20 किमी है। यह समुंद्र तल से 2828 मीटर की ऊचाई पर है। घूमने का सबसे अच्छा समय है नवंबर से मार्च के बीच। आप इस ट्रेक को 1 दिन में पूरा कर सकते है।

5. राजमाची ट्रेक -

राजमाची ट्रेक महाराष्ट्र में है, जो कि लोनावाला से लगभग 15 किमी की दूरी पर है । आप दोनों तरफ घने जंगलों, झरनों , मंदिरों और प्राचीन बौद्ध गुफाओं से गुजरते है, यह सबसे अच्छी जगह राजमाची किला है। ट्रेक को दो मार्गों कर्जत और लोनावला से पूरा किया जा सकता है। आप इस ट्रेक को 4 से 5 घंटे या 1 दिन में पूरा कर सकते है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   21 July 2023 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story