गणेश चतुर्थी स्पेशल: घर में बप्पा का करना चाहते हैं ग्रेंड स्वागत तो, कम बजट में इस तरह सजाएं मनमोहक मंडप

घर में बप्पा का करना चाहते हैं ग्रेंड स्वागत तो, कम बजट में इस तरह सजाएं मनमोहक मंडप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 19 सितंबर को देश भर में गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाया जाएगा। भारत में इस उत्सव को लोग बड़ी ही धुमधाम से मनाते है। गणेश चतुर्थी के दौरान 10 दिनों तक बप्पा घरों और पंडालों में विराजमान रहते है, अंनत चतुर्दशी के दिन विघ्नहर्ता को विदा किया जाता है। ऐसे में बप्पा को विराजमान करने के लिए देश के हर घर में और गली - मोहल्लों में बप्पा के मंडप को बड़े ही मनमोहक तरीके से सजाया जाता है। अगर आप गणपति के मंडप डेकोरेशन को लेकर कनफ्युज है तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन आइडियाज लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप बेहद ही कम बजट में सुंदर डेकोरेशन कर सकती हैं।

इको-फ्रेंडली डेकोरेशन

अगर आप इको-फ्रेंडली डेकोरेशन करना चाहते हैं तो सजावट के लिए आप किसी न्यूजपेपर या किसी अन्य कागज से अपनी पसंद का फूल बना सकते है। इको-फ्रेंडली डेकोरेशन में किसी भी पेड़ के पत्तों से भी बप्पा के सिंहासन को सजा सकते है। अपने पसंद के मुताबिक छोटी बड़ी पत्तियों सें भी इंटरेस्टिंग सजावट कर सकते है। मंडप में रोशनी के लिए आप एलईडी लाइट का इस्तेमाल कर सकते है।




साड़ी से सजावट

बप्पा के मंडप की सजावट के लिए आप घर पर रखी साड़ी या दुप्पटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। बैकग्राउंड सजावट के मल्टीकलर साड़ी या दुपट्टों एक बेस्ट ऑपशन है। चाहे तो आप इसे कलर कॉम्बिनेशन कर सजा सकती हैं।




फूलों से डेकोरेशन

भारतीय पुजा पाठ बिना फूल के अधूरी मानी जाती है। हर अवसर पर फूलों की सजावट शानदार लगती है। ऐसे में गणपति के मंडप को सुंदर बनाने के लिए आप कोई भी पसंदीदा के फूल का इस्तेमाल कर सकती हैं। फूलों की लड़ियां बना कर और फूल की पंखुड़ियों से भी मंडप को सजा सकते है। फुलों के सजावट के दौरान अगर आप दो या दो से ज्यादा फूल का इस्तेमाल करते है तो कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान जरुर रखें।






स्ट्रिंग लाइट से करे चमचमाता डेकोरेशन

कुछ लोग सिंपल सजावट को काफी पसंद करते है। सिंपल सजावट के लोग स्ट्रिंग लाइट और आर्टिफिशियल दियों को इस्तेमाल करते है। गणेश चतुर्थी को दौरान आप स्ट्रिंग लाइट्स को लटकाकर चमचमाती सजावट कर सकते हैं। आप अपनी पसंद की शेप वाली लाइट्स को बजार से खरीद कर मंडप सजा सकते है। आर्टिफिशियल लैंप को बप्पा को चारों ओर भी रख सकते है।






डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   14 Sep 2023 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story