कठिन दिन को आसान बनाने में मदद करने के लिए 5 मानसिक स्वास्थ्य पॉडकास्ट

5 mental health podcasts to help make a tough day easier
कठिन दिन को आसान बनाने में मदद करने के लिए 5 मानसिक स्वास्थ्य पॉडकास्ट
लाइफस्टाइल कठिन दिन को आसान बनाने में मदद करने के लिए 5 मानसिक स्वास्थ्य पॉडकास्ट
हाईलाइट
  • कठिन दिन को आसान बनाने में मदद करने के लिए 5 मानसिक स्वास्थ्य पॉडकास्ट

डिजिटल डेस्क,जब भी हम इस किसी तरह की मानसिक बीमारी से गुजरते हैं तो बहुत सारी चीजें हमारे साथ होती हैं, जैसे कि हम बेहतर नींद नहीं ले पाते हैं तो हमको नींद की जरूरत होती है। कभी-कभी हम बस आराम करना चाहते हैं, या फिर कभी-कभी तो हम संगीत सुनना पंसद करते हैं।

वहीं इस समय थकान और डूम स्क्रॉलिंग के इस युग में ऑडियो - संगीत और पॉडकास्ट दोनों तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहे हैं।

ऑडियो के मूल्य को पहचानते हुए स्पॉटिफाई की नई पहल, पाउज विद स्पॉटिफाई का उद्देश्य सामग्री, विशेषज्ञों और अधिवक्ताओं का एक मानसिक कल्याण पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जो प्रासंगिक संसाधनों की तलाश में किसी के साथ भी संबंधित बातचीत को सरल और साझा कर सकते हैं।

कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं-

पाउज प्लेलिस्ट : यह पॉडकास्ट एपिसोड और गानों को एक साथ लाता है जो आपको जरूरत पड़ने पर ब्रेक लेने में मदद करेगा, जहां आपको इसकी जरूरत है। हर महीने के मध्य में अपडेट की गई प्लेलिस्ट मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगी।

द ऑल इज वेल प्लेलिस्ट : विभिन्न पॉडकास्ट के एपिसोड, आपके दिमाग और आत्मा को पोषण देने के लिए क्यूरेट किए गए हैं।

मानसिक स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा करने वाले कुछ बेहतरीन पॉडकास्ट भी यहां दिए गए हैं - चाहे आप सीधे विज्ञान चाहते हों, उपयुक्त सलाह चाहते हों, या अपने जैसे अन्य लोगों के वास्तविक जीवन के अनुभवों को सुनें।

आपका मानसिक रूप से पॉडकास्ट : पॉडकास्ट उन मुद्दों पर चर्चा करता है जो हम सभी के दिमाग में हैं, लेकिन हम बोलने से डरते हैं। कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की मदद से 3 किशोरों द्वारा होस्ट किया गया, पॉडकास्ट का उद्देश्य श्रोताओं को उनके सवालों के जवाब पाने में मदद करना है जो उन्हें कहीं और नहीं मिल सकते हैं।

चलो मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं - प्रत्येक सप्ताह, लेखक मेजबान जेरेमी गॉडविन मानसिक स्वास्थ्य के एक पहलू को देखता है और गुणवत्ता अनुसंधान और चिंता और अवसाद के साथ जीने के अपने स्वयं के अनुभव के आधार पर सीधी, व्यावहारिक सलाह प्रदान करता है।

नया दिमाग के तरीके, तुम कौन - एक पॉडकास्ट, जिसमें कोई गुरु नहीं है, कोई फुलाना नहीं है, और सामान्य जीवन सलाह का कोई उपदेश नहीं है। एक उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने के तरीके पर व्यावहारिक और व्यक्तिगत अंतर्²ष्टि के साथ स्व-सहायता, कल्याण और मानसिकता पर बस अनफिल्टर्ड विचार।

वरुण दुग्गीराला के साथ एक विराम लें - क्या दैनिक हलचल आपको चिंतित और अभिभूत करती है? वरुण से जुड़ें, क्योंकि वह उन अवधारणाओं और वास्तविक जीवन की कहानियों पर प्रकाश डालते हैं जो आपको प्रेरित करेंगी, और सही मानसिकता का निर्माण करेंगी।

सारा जेन शो - सारा कुछ अविश्वसनीय लोगों के साथ एक दोस्ताना बातचीत में संलग्न है जो श्रोताओं को प्रेरित करने के लिए अपने अनुभव और ज्ञान साझा करते हैं। वह अपने विचार और विचार भी साझा करती है जो आपको बेहतरीन जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप अभी भी अपना मन नहीं बना सकते हैं, तो स्पोटिफाई के वेलनेस हब में प्लेलिस्ट और पॉडकास्ट का एक संग्रह है जो आपको दैनिक आधार पर सामना करने वाली कुछ सबसे आम समस्याओं के माध्यम से नेविगेट करने में मदद करेगा।

इस सबकी मदद लेने के लिए आप स्पॉटिफाई एप पर जाएं, फिर खोजे वेलनेस और इसके बाद अपनी पसंद का गाना सुनें।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jun 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story