नए साल में इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफ का हिस्सा, बदल जाएगी जिंदगी

adopt these habits in the new year, part of your life will change
नए साल में इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफ का हिस्सा, बदल जाएगी जिंदगी
नए साल में इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफ का हिस्सा, बदल जाएगी जिंदगी

डिजिटल डेस्क । नया साल आ गया है और हम सभी नए साल पर कुछ ना कुछ संकल्प जरूर लेते हैं। हर बार की तरह इस साल केवल खुद से वादे करें नहीं बल्कि उन्हें निभाएं भी। नए साल पर अपनी 5 आदतें छोड़ने का संकल्प करें और इस पर अमल भी करें। हां, ऐसे वादे ना करें जिन्हें पूरा करना आपके बस की बात ही ना हो, आसान से संकल्प लें।

 

गैजेट से बनाएं थोड़ी सी दूरी

गैजेट और मोबाइल के नशे के जमाने में यही सबसे बड़ा संकल्प होगा। आप पूरी तरह से मोबाइल और ऐप से दूर ना हों लेकिन इस पर खर्च होने वाले समय में कटौती जरूर की जा सकती है। हम आजकल ज्यादातर समय स्क्रीन से ही चिपके रहते हैं।

 

 छोटे-छोटे ब्रेक लीजिए

20-20-20 के नियम का पालन करिए। किसी भी चीज को आंखों से 20 फीट की दूरी पर रखकर 20 सेकेंड के लिए देखिए। ज्यादातर समय स्क्रीन पर बिताने से ड्राई आई, हेडेक, धुंधला विजन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

 

चाय-कॉफी की लत छोड़िए

अगर आप कॉफी-चाय पीने के बहुत शौकीन हैं तो इस बार इस आदत को बदल डालिए क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।सबसे ज्यादा यह आपकी नींद पर बुरा असर डालता है। चाय-कॉफी की जगह जूस या हर्बल टी पीने की आदत डालिए।

 

स्मोकिंग को ना कहें

ये शायद आपके लिए सबसे मुश्किल हो लेकिन स्मोकिंग छोड़ना आपके लिए वाकई बहुत फायदेमंद होगा। भले ही आप इसे स्ट्रेस बस्टर मानते हों लेकिन यह कैंसर की वजह है। अपनी लाइफ को जानबूझकर मुश्किल बनाने की क्या जरूरत है। स्मोकिंग एकदम से मत छोड़िए. पहले सिगरेट कम करिए और फिर धीरे-धीरे बंद कर दीजिए।

 

अपने परिवार को इग्नोर ना करें

आधुनिक जीवनशैली में अधिकतर लोग काम के चक्कर में अपने परिवार को समय देना भूल जाते हैं। परिवार के साथ बिताया गया वक्त सबसे बेहतरीन होता है इसलिए कितने भी बिजी हो, परिवार के लिए टाइम निकालने का वादा करिए।

 

आखिरी बात- नाश्ता कभी ना छोड़ें

ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी चीज है। इससे दिन भर आपकी एनर्जी बनी रहेगी। चाहे कॉर्नफ्लेक्स हो या 1-2 पराठा, टोस्ट या फिर उबले अंडे, फल और नट्स.. किसी के भी साथ दिन की शुरुआत कर सकते हैं। नाश्ते के लिए एक दिन पहले से तैयारी करके रख लें।

Created On :   23 Dec 2018 7:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story