बार्क ने न्यूज चैनलों की साप्ताहिक टीआरपी पर लगाई अस्थायी रोक

BARC imposed temporary ban on weekly channels TRPs
बार्क ने न्यूज चैनलों की साप्ताहिक टीआरपी पर लगाई अस्थायी रोक
बार्क ने न्यूज चैनलों की साप्ताहिक टीआरपी पर लगाई अस्थायी रोक
हाईलाइट
  • बार्क ने न्यूज चैनलों की साप्ताहिक टीआरपी पर लगाई अस्थायी रोक

मुंबई, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। न्यूज चैनलों का टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (टीआरपी) घोटाला सामने आने के बाद टेलीविजन रेटिंग मापने वाली संस्था ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने बड़ा फैसला लिया है। बार्क ने अपने मौजूदा मानकों की समीक्षा करने के साथ ही तत्काल प्रभाव से समाचार चैनलों की रेटिंग रोकने का फैसला किया है।

बार्क के इस कदम के बाद सभी हिंदी, क्षेत्रीय, अंग्रेजी समाचार और व्यावसायिक समाचार चैनलों की कुछ समय तक टीआरपी घोषित नहीं की जाएगी।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ने साप्ताहिक टीआरपी पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है, जो कि अगले आठ से 12 हफ्ते के लिए हो सकती है।

बार्क इंडिया बोर्ड के चेयरमैन पुनीत गोयनका ने कहा, मौजूदा घटनाक्रम को देखते हुए यह फैसला लेना बेहद जरूरी हो गया था। बोर्ड का मानना है कि बार्क को अपने पहले से ही कड़े प्रोटोकॉल की समीक्षा करनी चाहिए और इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाने चाहिए कि फर्जी टीआरपी जैसी घटनाएं फिर सामने न आएं।

वहीं बार्क के सीईओ सुनील लुल्ला ने कहा, हम बार्क में अपनी भूमिका को पूरी ईमानदारी और लगन से निभाते हैं और वही रिपोर्ट करते हैं, जो देश देखता है। हम ऐसे और विकल्प तलाश रहे हैं, जिससे ऐसे गैर-कानूनी कामों पर पूरी तरह रोक लगाई जा सके।

बता दें कि मुंबई पुलिस ने हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके टीआरपी के एक कथित गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया था। मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने बताया था कि एक राष्ट्रीय न्यूज चैनल समेत कम से कम तीन चैनल पैसे देकर टीआरपी खरीदते थे और बढ़वाते थे। इसके बाद अब बार्क ने यह बड़ा फैसला लिया है।

एकेके/एसजीके

Created On :   15 Oct 2020 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story