हेल्थ टिप्स : वीगन डाइट वालों के लिए है बेस्ट, इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

February 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रोटीन शरीर में कई कामों के लिए जिम्मेदार होता है, इसलिए हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन युक्त डाइट वजन कम करने में मदद करती है। भारत में प्रोटीन से भरपूर खाने को लेकर काफी गलतफहमी फैली हुई है। शाकाहारी खाने से  प्रोटीन पाना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन ऐसा मानना गलत है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है-

ARCHAEOLOGY OF PULSES, NUTS & GRAINS - Green Peas - Chef's Mandala

हरी मटर के फायदे के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। हरी मटर में पालक से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। हरी मटर में प्रोटीन के आलवा मैग्नीशियम,फॉस्फोरस,जिंक, कॉपर,कैल्शियम फाइबर से भरपूर फूड माना जाता है। 

Southern-Style Collard Greens | Southern Living

हाक साग में भी पालक से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। हाक साग को collard greens भी कहा जाता है। हाक साग में फोलेट,विटामिन बी और फाइबर भरपुर मात्रा में पाया जाता है। 

ब्रोकली की खेती से किसानों की आय में हो रहा इजाफा, इन बातों का ध्यान रख आप  भी कर सकते हैं सफल खेती | TV9 Bharatvarsh

ब्रोकली में प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा यह विटामिन सी, पौटेशियम, आयरन,फॉस्फोरस, कैल्शियम में भी हाई होती है। एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं, जिससे वजन कम मददत मिलती है। 

Spinach 101: Nutrition Facts and Health Benefits

पालक प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। पालक में प्रोटीन, कैलोरी और फाइबर पाया जाता है। यह विटामिन A,विटामिन C ,विटामिन K जैसे पोषक तत्वों से भरपुर होता है,जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी होती है।