जल्द ही मिलेगा इस लाइलाज बीमारी का इलाज, इजरायल की कंपनी ने किया दावा

cancer treatment will be possible within a year, israeli companys claim
जल्द ही मिलेगा इस लाइलाज बीमारी का इलाज, इजरायल की कंपनी ने किया दावा
जल्द ही मिलेगा इस लाइलाज बीमारी का इलाज, इजरायल की कंपनी ने किया दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमारा शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से मिलकर बना हैं। शरीर की जरूरत के हिसाब से ये कोशिकाएं बढ़ती रहती हैं, लेकिन कई बार इन कोशिकाओं का बढ़ना बंद नहीं होता और यह कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी का रूप धारण कर लेती हैं। पिछले कुछ समय तक कैंसर का इलाज भी संभव नहीं था, लेकिन हाल ही में एक फार्मा कंपनी ने दावा किया है कि अगले एक साल के अंदर उनके पास कैंसर जैसी बीमारी को खत्म करने का इलाज मौजूद होगा। एक्सीलरेटेड एवॉल्यूशन बायोटेक्नॉलजीस (AEBi) नाम की कंपनी ने कैंसर का इलाज ढूंढ निकालने की बात कही है। इस कंपनी के बोर्ड चेयरमैन डैन एरिडोर ने कहा कि कैंसर का पूरी तरह से इलाज जल्द ही संभव होगा।

कंपनी के चेयरमैन ​एरिडोर ने अपनी एक पोस्ट में बताया कि "हमारा कैंसर का इलाज पहले दिन से ही प्रभावी होगा और यह कुछ हफ्तों तक चलेगा। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और बाजार में मौजूद दूसरे ट्रीटमेंट की तुलना में काफी सस्ता होगा. हमारा ट्रीटमेंट जेनरिक और पर्सनल दोनों होगा।"

इस कंपनी ने अपने इस इलाज को  MuTaTo का नाम दिया है, जिसका अर्थ है "मल्टी टार्गेट टॉक्सिन"। कंपनी का कहना है कि इस इलाज के तहत हम ऐसे पेप्टाइड्स देते हैं जो उन कोशिकाओं पर हमला कर उसे खत्म कर देते हैं। यह पेप्टाइड्स अमीनो एसिड की श्रृंखला के कंपाउंड होते हैं, जो अनावश्यक बढ़ने वाली कोशिकाओं पर हमला कर इलाज को प्रभावी बनाते हैं। 

कंपनी के सीईओ इलान मोराड के अनुसार "हमने यह सुनिश्चित किया कि कैंसर का इलाज म्यूटेशन से प्रभावित ना होने पाए, कैंसर कोशिकाएं इस तरीके से म्यूटेट हो सकती हैं कि टार्गेट किए गए रिसेप्टर्स कैंसर से बच जाएं. हम एक बार में रिसेप्टर्स पर एक हमला करने के बजाय एक बार में तीन अटैक करेंगे, यहां तक कि कैंसर भी एक बार में तीन रिसेप्टर्स को म्यूटेट नहीं कर सकता है।"

मोराड ने दावा किया है कि यह टेस्ट पहले चूहों पर किया गया और चूहों को इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। साथ ही उनकी स्वस्थ कोशिकाओं को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। कंपनी द्वारा कई ट्रायल किए जा चुके हैं, जल्द ही इसका क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू किया जाएगा। जो जल्दी ही पूरा हो जाएगा। 

आपको बता दें कि इजरायली कंपनी ने दावे तो बहुत किए हैं लेकिन अभी तक ऐसी किसी रिसर्च की पुष्टि नहीं की जो उन दावों को पूरा कर सके, लेकिन कैंसर के प्रति जो उन्होंने दावा किया है उसका ट्रीटमेंट बिल्कुल अनोखा है। कैंसर के इलाज के तोड़ का पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार है। 

Created On :   31 Jan 2019 8:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story